trendingNow12251511
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Marijuana Reclassification: मारिजुआना को कम रिस्‍क की दवा के रूप में मिलेगी मान्‍यता, अमेरिका बदल रहा धारणा !

US NEWS: अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मारिजुआना के प्रति गलत दृष्टिकोण के कारण बहुत से लोगों की जिंदगियां बर्बाद हो गई हैं और मैं उन गलतियों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हूं.'

Marijuana Reclassification: मारिजुआना को कम रिस्‍क की दवा के रूप में मिलेगी मान्‍यता, अमेरिका बदल रहा धारणा !
Stop
Manish Kumar.1|Updated: May 17, 2024, 08:49 AM IST

Joe Biden Endorses Marijuana Reclassification:  अमेरिकी सरकार ने गुरुवार को औपचारिक रूप से मारिजुआना को 'कम खतरनाक' दवा के रूप में रिक्लासीफाई करने का प्रस्ताव रखा है. यह एक ऐतिहासिक बदलाव हो जो संघीय नीति को जनता की राय के अनुरूप बनाएगा.

एएफपी के मुताबिक यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने एक वीडियो बयान में कहा, 'किसी को भी केवल मारिजुआना का उपयोग करने या रखने के लिए जेल में नहीं होना चाहिए.'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मारिजुआना के प्रति गलत दृष्टिकोण के कारण बहुत से लोगों की जिंदगियां बर्बाद हो गई हैं और मैं उन गलतियों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हूं.'

मारिजुआना को 1970 से कंट्रोल सब्सटेंस एक्ट (सीएसए) के तहत तथाकथित अनुसूची I दवा के रूप में क्लासीफाई किया गया. इसे हेरोइन, एक्स्टसी और एलएसडी के समान स्तर पर रखा गया. इस वर्गीकरण का मतलब है कि इसका कोई स्वीकृत मेडिकल इस्तेमाल नहीं हो सकता है और इसके गलत इस्तेमाल संभावना बहुत ज्यादा है.

नए प्रस्ताव से क्या बदल जाएगा?
नए प्रस्ताव के तहत मारिजुआना को ‘अनुसूची-III दवा’ में डाउनग्रेड कर दिया जाएगा. इसे केटामाइन और कोडीन युक्त दर्द निवारक दवाओं के साथ रखा जाएगा, जिन पर निर्भरता की मध्यम से कम संभावना मानी जाती है. यह इसे कानूनी नहीं बनाएगा, लेकिन इससे संघीय स्तर पर कम गिरफ्तारियां हो सकती हैं.

इस प्रस्ताव का अप्रैल के अंत में बिडेन प्रशासन द्वारा अनावरण किया गया था और न्याय विभाग ने आधिकारिक तौर पर गुरुवार को प्रक्रिया शुरू की.

प्रक्रिया पूरी होने तक मारिजुआना एक नियंत्रित पदार्थ बना रहेगा - जिसमें सार्वजनिक टिप्पणी की अवधि और न्यायाधीश के समक्ष संभावित सुनवाई शामिल है.

2022 में, बाइडेन मारिजुआना नीति की संघीय समीक्षा शुरू करने वाले पहले राष्ट्रपति बने.

एएफपी के मुताबिक प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वे में पाया गया कि 88 प्रतिशत अमेरिकियों का मानना है कि मारिजुआना चिकित्सा या मनोरंजक उपयोग के लिए वैध होना चाहिए. केवल 11 प्रतिशत ने कहा कि यह बिल्कुल भी कानूनी नहीं होना चाहिए.

 

 

Read More
{}{}