trendingNow11262106
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Amoeba Infection: झील में शख्स ने लगाया मौत का गोता! अचानक दिमाग में घुस गया ये 'पैरासाइट'

Brain Eating Amoeba: अमेरिका (America) के मिसौरी (Missouri) में एक शख्स की तब मौत हो गई, जब वह नहाने के लिए झील मे गया था. इस दौरान वह अमीबा के संक्रमण का शिकार हो गया, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई. 

Amoeba Infection: झील में शख्स ने लगाया मौत का गोता! अचानक दिमाग में घुस गया ये 'पैरासाइट'
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 17, 2022, 08:21 PM IST

Man Dies from Brain Eating Amoeba: अमेरिका के मिसौरी में एक शख्स झील में तैरते समय संक्रमण का शिकार हो गया. इस दौरान पानी में मौजूद अमीबा उनके शरीर में घुस गया, यह अमीबा दिमाग को धीरे-धीरे खाता है. ऐसे में कई हफ्तों बाद उस शख्स की दर्दनाक मौत हो गई. यह हादसा लोवा के टेलर काउंटी स्थित लेक ऑफ थ्री फायर में हुआ. बता दें कि इस अमीबा को नेगलेरिया फाउलेरी (Naegleria fowleri) के नाम से जाना जाता है.

हॉस्पिटल में कराया गया भर्ती

'डेली स्टार' की रिपोर्ट के अनुसार, झील में नहाने के बाद शख्स को दिक्कत होने लगी, जिसके बाद इस महीने की शुरुआत में दुर्लभ संक्रमण के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

इन जगहों पर पाया जाता है ये परजीवी

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, नेगलेरिया एक एकल-कोशिका वाला अमीबा है, जो प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस का कारण बन सकता है. सीडीसी का कहना है कि झीलों, तालाबों, नदियों, गर्म झरनों और मिट्टी सहित गर्म ताजे पानी में यह परजीवी पाया जाता है.

नाक के रास्ते करता है शरीर में प्रवेश

बताया जाता है कि अमीबा नाक के रास्ते से मानव शरीर में प्रवेश करता है तो लोगों को संक्रमित करता है. शरीर में घुसने के बाद यह दिमाग तक जाता है और ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है. मिसौरी के स्वास्थ्य और वरिष्ठ सेवा विभाग ने कहा कि 35 वर्षों में राज्य में यह पहला पुष्ट मामला है.

अमेरिका मे 145 मामलों की पहचान

बता दें कि अमेरिका में अब तक केवल 145 ज्ञात मामलों की पहचान की गई है, केवल एक अन्य संक्रमण को मिसौरी निवासी में 1987 में पाया गया था. सीडीसी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल देश में नेगलेरिया फाउलेरी से संबंधित संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे.

इंसान से नहीं फैलता संक्रमण

साल 2021 में टेक्सास के एक पार्क में एक स्पलैश पैड से अमीबा से संक्रमित होने के बाद तीन साल के बच्चे को मृत घोषित कर दिया गया था. बताया जाता है कि यह एक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैल सकता है और पानी निगलने से पकड़ा नहीं जा सकता है.

गर्म पानी में जाने से बचें

हालांकि, नाक को पानी के ऊपर रखकर संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सकता है. विशेषज्ञों ने तैराकों से गर्म झरनों और अनुपचारित थर्मल पानी में पानी के नीचे सिर डालने से बचने का आग्रह किया है.
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
LIVE TV

Read More
{}{}