trendingNow11576041
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Longest Train Journey: घंटे नहीं, कई दिनों में पूरा होता है इन ट्रेनों का सफर, सिर्फ जीनियस ही जानते हैं नाम

Train Which Covers Longest Distance: कभी-कभी ट्रेनों का सफर इतना लंबा हो जाता है, जितना कभी आपने सोचा नहीं होता. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही ट्रेनों के बारे में बता रहे हैं, जो सफर पूरा करने में घंटों नहीं बल्कि कई दिन ले लेती हैं. 

Longest Train Journey: घंटे नहीं, कई दिनों में पूरा होता है इन ट्रेनों का सफर, सिर्फ जीनियस ही जानते हैं नाम
Stop
Rachit Kumar|Updated: Feb 17, 2023, 10:23 PM IST

Most Expensive Trains: सफर खूबसूरत है मंजिल से भी... ये लाइन तो आपने जरूर सुनी होगी. ट्रेन से सफर करना लोगों को रोमांचित कर देता है. यूं तो विमान, पानी के जहाज या सड़क से भी लोग यात्रा करते हैं. लेकिन रेलवे के सफर का अपना ही मजा होता है. ट्रेन के सफर में टाइम जरूर लगता है. यह आपको न सिर्फ खूबसूरत दृश्य दिखाता है बल्कि लंबी दूरी के दौरान कई दोस्त भी बन जाते हैं. यह अलग ही अनुभव है. लेकिन कभी-कभी ट्रेनों का सफर इतना लंबा हो जाता है, जितना कभी आपने सोचा नहीं होता. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही ट्रेनों के बारे में बता रहे हैं, जो सफर पूरा करने में घंटों नहीं बल्कि कई दिन ले लेती हैं. 

कैलिफोर्निया जेफर

कैलिफोर्निया जेफर देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है. यह शिकागो से सैन फ्रांसिस्को तक चलती है. 3 दिन में यह ट्रेन करीब 3920 किलोमीटर की दूरी तय करती है.

विवेक एक्सप्रेस

यह भारत के उत्तर पूर्व हिस्से से दक्षिण तक का सफर तय करती है. इस दौरान रास्ते में डिब्रूगढ़, असम, कन्याकुमारी और तमिलनाडु तक आते हैं. यानी इस ट्रेन में बैठकर आप भारत के विभिन्न दृश्य और कल्चर को देख सकते हैं. चार दिन में करीब 4154 किलोमीटर का सफर तय करने वाली यह ट्रेन 57 स्टेशनों को पार करती है. 

इंडियन पैसिफिक

पर्थ से लेकर सिडनी तक, इंडियन पैसिफिक चार दिन और तीन रातों में अपना सफर पूरा करती है. एडिलेड के भूतिया शहर कुक और ब्रोकन हिल्स में भी यह ट्रेन रुकती है. रास्ते में यह नुल्लरबोर प्लेन से होकर गुजरती है. 4 दिन में यह ट्रेन 4,352 किलोमीटर की दूरी तय करती है. 

द कैनेडियन

यह ट्रेन चार दिन में अपना सफर पूरा करती है. कनाडा की खूबसूरती का आनंद आप इस ट्रेन के भीतर बैठकर ले सकते हैं. यह टोरंटो और वैनकुवर के बीच करीब 4,460 किलोमीटर की दूरी तय करती है और रास्ते के विहंगम दृश्य आपका मन मोह लेंगे. इसमें तीन क्लास उपलब्ध हैं- इकोनॉमी, स्लीपर प्लस और प्रेस्टीज. 

ट्रांस साइबेरियन एक्सप्रेस

यह धरती पर सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है. यह पश्चिमी रूस को देश के पूर्वी हिस्से से जोड़ती है. 6 दिन में यह ट्रेन 9,289 किलोमीटर की दूरी तय करती है. यह ट्रेन मॉस्को से शुरू होकर व्लादिवोस्तोक तक जाती है. यह भी अपने आप में एक लाइफटाइम एक्सपीरियंस है, जिसमें आप अलग-अलग नजारे, टाइम जोन्स और जगह से होकर गुजरेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}