trendingNow11867059
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Libya Flood: लीबिया में तूफान डेनियल लाया विनाशाकारी बाढ़, 2000 लोगों की मौत की आशंका, हजारों लापता

Libya News: सबसे अधिक विनाश डेर्ना शहर में हुआ. पूर्वी लीबियाई सरकार के प्रधानमंत्री ओसामा हमद ने डर्ना को एक आपदा क्षेत्र घोषित कर दिया. पीएम ने तीन दिनों के शोक की भी घोषणा की और देश भर में झंडों को आधा झुकाने का आदेश दिया.

Libya Flood: लीबिया में तूफान डेनियल लाया विनाशाकारी बाढ़, 2000 लोगों की मौत की आशंका, हजारों लापता
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Sep 12, 2023, 06:48 AM IST

Libya Flood News: भूमध्यसागरीय तूफान डेनियल लीबिया में विनाशकारी बाढ़ कारण बना है जिससे बांध टूट गए और उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र के पूर्व में कई तटीय शहरों के पूरे इलाके बह गए. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक देश के एक नेता ने सोमवार को कहा कि कम से कम 2,000 लोगों के मारे जाने की आशंका है.

सबसे अधिक विनाश डेर्ना में हुआ. यह शहर पहले इस्लामी चरमपंथियों के कब्जे में था, इस अराजकता ने लीबिया को एक दशक से अधिक समय से जकड़ रखा है और इसे जर्जर और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ छोड़ दिया है.

बता दें लीबिया दो प्रतिद्वंद्वी प्रशासनों के बीच विभाजित है, एक पूर्व में और एक पश्चिम में, प्रत्येक को मिलिशिया और विदेशी सरकारों का समर्थन प्राप्त है.

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, सप्ताहांत बाढ़ से मरने वालों की संख्या सोमवार देर रात तक 61 थी. लेकिन संख्या में डेर्ना शामिल नहीं था, जहां तक पहुंचना मुश्किल हो गया है और माना जाता है कि वहां लापता हजारों लोगों में से कई दो अपस्ट्रीम बांधों के टूटने के बाद पानी में बह गए थे.

शहर के निवासियों द्वारा ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में बड़ी तबाही देखी गई. शहर के केंद्र से होकर पहाड़ों से नीचे बहने वाली नदी के किनारों के पूरे आवासीय क्षेत्र बह गए हैं. बहुमंजिला अपार्टमेंट इमारतें जो कभी नदी से काफी दूर खड़ी थीं, आंशिक रूप से कीचड़ में ढह गईं.

डर्ना में 2,000 लोगों के मारे जाने की आशंका
एपी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को अल-मसर टेलीविजन स्टेशन के साथ एक फोन इंटरव्यू में, पूर्वी लीबियाई सरकार के प्रधानमंत्री ओसामा हमद ने कहा कि डर्ना में 2,000 लोगों के मारे जाने की आशंका है और हजारों लोग लापता बताए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि डर्ना को आपदा क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. पीएम ने तीन दिनों के शोक की भी घोषणा की और देश भर में झंडों को आधा झुकाने का आदेश दिया.

पूर्व में स्थित देश के सशस्त्र बलों के प्रवक्ता अहमद अल-मोस्मारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि डर्ना में मरने वालों की संख्या 2,000 से अधिक हो गई है. उन्होंने कहा कि 5,000 से 6,000 के बीच लापता होने की सूचना है. अल-मोस्मारी ने इस तबाही के लिए पास के दो बांधों के ढहने को जिम्मेदार ठहराया, जिससे घातक बाढ़ आ गई.

अन्य शहरों में क्या है स्थिति
पूर्वी शहर बायदा में कम से कम 46 लोगों के मारे जाने की सूचना है. शहर के मुख्य चिकित्सा केंद्र के प्रमुख अब्देल-रहीम माज़ेक ने यह जानकारी दी.

एम्बुलेंस और आपातकालीन प्राधिकरण के अनुसार, पूर्वोत्तर लीबिया के तटीय शहर सुसा में सात अन्य लोगों के मारे जाने की सूचना है. स्वास्थ्य मंत्री ओसामा अब्दुलजलील ने कहा कि शाहत और उमर अल-मोख्तार शहरों में सात अन्य लोगों के मारे जाने की खबर है. मार्ज शहर में रविवार को एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली थी.

लीबियाई रेड क्रिसेंट ने कहा कि डर्ना में परिवारों की मदद करते समय उसके तीन कर्मचारियों की मौत हो गई. इससे पहले, समूह ने कहा था कि उसका अपने एक कार्यकर्ता से संपर्क टूट गया क्योंकि उसने बायदा में फंसे एक परिवार की मदद करने का प्रयास किया था. स्थानीय मीडिया के अनुसार, दर्जनों अन्य लोगों के लापता होने की सूचना है और अधिकारियों को डर है कि बाढ़ में उनकी मौत हो सकती है.

डर्ना में 5000 से अधिक के लापता होने की आशंका
डर्ना में, स्थानीय मीडिया ने कहा कि बिजली या संचार न होने से स्थिति भयावह थी. पूर्वी लीबिया सरकार के आंतरिक मंत्री एस्सम अबू ज़रीबा ने कहा कि डर्ना में 5,000 से अधिक लोगों के लापता होने की आशंका है. उन्होंने कहा कि कई पीड़ित भूमध्य सागर की ओर बह गए.

2011 के विद्रोह के बाद से, जिसमें लंबे समय तक शासक रहे मोअम्मर गद्दाफी को अपदस्थ कर दिया गया और बाद में उनकी हत्या कर दी गई, लीबिया में केंद्र सरकार का अभाव है. देश अब पूर्व और पश्चिम में प्रतिद्वंद्वी सरकारों के बीच विभाजित हो गया है, प्रत्येक को मिलिशिया की एक श्रृंखला का समर्थन प्राप्त है.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी: AP)

 

Read More
{}{}