trendingNow12359028
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Hezbollah News: 'लेबनान की यात्रा में बरतें सावधानी', इजरायल पर हिज्बुल्लाह के हमले के बाद भारतीय दूतावास की एडवाइजरी

Israel Hezbollah conflict Update: इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ रहे तनाव को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है. लेबनान में भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर वहां की यात्रा पर जाने की सोच रहे भारतीयों को सजग रहने की सलाह दी है.  

Israel Hezbollah News: 'लेबनान की यात्रा में बरतें सावधानी', इजरायल पर हिज्बुल्लाह के हमले के बाद भारतीय दूतावास की एडवाइजरी
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 29, 2024, 08:50 PM IST

Lebanon Indian Embassy Advisory on Israel Hezbollah tension: लेबनान के हिज्बुल्ला आतंकी संगठन की ओर से हुए रॉकेट हमले में इजरायल के 11 बच्चों समेत 12 लोगों की मौत से माहौल में तनाव ज्यादा बढ़ गया है. इजरायल ने इस हमले का कठोर बदला लेने का ऐलान किया है. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हिज्बुल्लाह को इस कायराना हमले की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. इस अटैक में शामिल आतंकियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा. माना जा रहा है कि इजरायल टारगेट सेट करने के बाद किसी भी वक्त हिज्बुल्लाह पर बड़ा हमला कर सकता है. माहौल में तनाव बढ़ते देख लेबनान में भारतीय दूतावास ने सोमवार को देश में अपने नागरिकों को सावधानी बरतने और मिशन के संपर्क में रहने की सलाह दी.

'सभी भारतीय बरतें सतर्कता'

भारतीय दूतावास ने एक्स पर अपनी एक पोस्ट में कहा, क्षेत्र में हाल में हुए घटनाक्रमों को देखते हुए लेबनान में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों और लेबनान की यात्रा करने की योजना बना रहे लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. ऐसे लोग अपनी सुरक्षा के लिहाज से दूतावास की ईमेल आईडी Beirut@mea.Gov.In के जरिए बेरूत एंबेसी के संपर्क में रहें. इसके साथ ही में वे इमरजेंसी सिचुएशन होने पर आपातकालीन फ़ोन नंबर +96176860128 से भी मदद मांग सकते हैं. 

हमास के फेवर में हिज्बुल्लाह

बताते चलें कि पिछले साल 8 अक्टूबर को हमास के आतंकियों के इजरायल में हमला कर 1200 लोगों को मार दिया था. साथ ही 250 को बंधक बना लिया था. इसके बाद से इजरायल, गाजा में जबरदस्त सैन्य अभियान छेड़े हुए है, जिसमें अब तक 38 हजार लोग मर चुके हैं. हमास आतंकियों के फेवर में इजरायल के उत्तर में हिज्बुल्लाह आतंकी संगठन भी बीच- बीच में इजरायल पर हमला करता रहा है. 

इजरायल के 12 बच्चे मारे गए

हिज्बुल्लाह एक शिया आतंकी संगठन है, जिसने लेबनान के बड़े हिस्से पर कब्जा कर रखा है. उसके पास अपनी आर्मी, टैंक, आर्टिलरी समेत आधुनिक हथियार हैं. उसके पास करीब 50 हजार लड़ाकों की फौज कही जाती है. उसने इस शनिवार को गोलान हाइट के इलाके में रॉकेटों से बड़ा हमला किया, जिससे एक फुटबॉल मैदान में खेल रहे 12 बच्चे मारे गए. इसके बाद इजरायल बुरी तरह बिफरा हुआ है और उसने हिज्बुल्लाह को जमीन में दफन कर देने का ऐलान किया है. 

'अब दुश्मन देखेगा हमारा एक्शन'

इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, इज़रायल और हिज़्बुल्लाह के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद से देश की उत्तरी सीमा पर इज़रायली ठिकाने पर यह सबसे घातक हमला था. इस हमले से व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका पैदा हो गई है. हालांकि इज़राइल ने गोलान हाइट्स में रॉकेट हमले के लिए हिजबुल्लाह को दोषी ठहराया, लेकिन हिजबुल्लाह ने हमले को अंजाम देने से स्पष्ट रूप से इनकार किया.

इजराइल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने शनिवार को कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि हिजबुल्लाह ने अपनी रेड लाइन पार कर ली है और अब हम इसी के हिसाब से अपना जवाब देंगे. जल्द ही दुश्मन हमारा एक्शन देखेगा. हम उस क्षण के करीब हैं जब हमें पूर्ण युद्ध का सामना करना पड़ेगा.

Read More
{}{}