trendingNow11796154
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस ने बदला सेना का ये बड़ा नियम, लोगों पर पड़ेगा सीधा असर

Russia Ukraine War: संसद के निचले सदन ने दूसरी और तीसरी रीडिंग में विधेयक पारित किया. इस कानून को यूक्रेन के खिलाफ जारी युद्ध में सेना को विस्तार देने के रूसी प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस ने बदला सेना का ये बड़ा नियम, लोगों पर पड़ेगा सीधा असर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 26, 2023, 07:10 AM IST

Ukraine War: यूक्रेन पर क्रेमलिन के हमले के एक साल बाद रूसी सांसदों ने मंगलवार को अनिवार्य सैन्य सेवा के लिए अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 30 साल करने वाले कानून का समर्थन किया. इसे यूक्रेन के खिलाफ जारी युद्ध में सेना को विस्तार देने के रूसी प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

एएफपी के मुताबिक संसद के निचले सदन ने दूसरी और तीसरी रीडिंग में विधेयक पारित होने के बाद कहा, ‘1 जनवरी, 2024 से 18 से 30 वर्ष की आयु के नागरिकों को सैन्य सेवा के लिए बुलाया जाएगा.’ एक बार भर्ती कार्यालय द्वारा मसौदा नोटिस भेजे जाने के बाद यह कानून सिपाहियों को देश छोड़ने से भी रोकता है.  इसे अभी भी ऊपरी सदन द्वारा अनुमोदित किया जाना है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा कानून में हस्ताक्षरित किया जाना है, जिसे औपचारिकता माना जा रहा है.

अब यह थी आयु सीमा  
इससे पहले, रूस में 18 से 27 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए एक वर्ष की सैन्य सेवा अनिवार्य थी और वर्ष में दो बार भर्ती की जाती थी. सांसदों ने यह भी कहा कि वे भर्ती की उम्र को धीरे-धीरे 21 से 30 के बीच स्थानांतरित करने का प्रारंभिक प्रस्ताव छोड़ रहे हैं.

ड्यूमा की रक्षा मामलों की समिति के प्रमुख आंद्रेई कार्तपोलोव ने इंटरफैक्स समाचार एजेंसी को बताया, ‘मसौदा कानून के शब्द बदल गए क्योंकि जनसांख्यिकीय स्थिति गंभीर है और जुटाव संसाधन की मात्रा को प्रभावित कर रही है.

नोटिस के बाद उपस्थित न होने वालों पर लगेगा भारी जुर्माना
इसके अलावा मंगलवार को, ड्यूमा ने एक विधेयक पारित किया, जिसमें मसौदा नोटिस प्राप्त होने के बाद भर्ती कार्यालय में उपस्थित होने में विफल रहने वाले लोगों के लिए जुर्माना बढ़ाया जाएगा. 1 अक्टूबर को कानून लागू होने पर उन पर 30,000 रूबल (लगभग $330) तक का जुर्माना लगने का जोखिम होगा. अधिकतम जुर्माना वर्तमान में 3,000 रूबल है.

बता दें पिछली शरद ऋतु में व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में मॉस्को की सेना को समर्थन देने के लिए 300,000 आरक्षित सैनिकों को जुटाने की घोषणा के बाद हजारों लोग रूस से भाग गए थे.

अप्रैल में, रूसी सांसदों ने डिजिटल भर्ती सूचना प्रणाली बनाने वाला एक कानून अपनाया. इसने कॉल-अप पेपरों को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत करने के बजाय ऑनलाइन प्रस्तुत करने की अनुमति दी, जिससे रूसियों को सेना में शामिल करने में काफी सुविधा हुई.

Read More
{}{}