trendingNow12292586
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Kuwait Fire Tragedy: बहुमंजिला इमरात में भीषण आग लगने का मामला, एक कुवैती समेत तीन को हिरासत में लिया गया

Kuwait Fire:  तेल समृद्ध कुवैत की चार मिलियन से अधिक की आबादी में से अधिकांश विदेशी हैं, जिनमें से कई दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया से हैं और निर्माण और सेवा उद्योगों में काम करते हैं.  

Kuwait Fire Tragedy: बहुमंजिला इमरात में भीषण आग लगने का मामला, एक कुवैती समेत तीन को हिरासत में लिया गया
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 14, 2024, 12:34 PM IST

Kuwait Fire Investigation: कुवैती की एक बहुमंजिला बिल्डिंग में लगी भीषण आगे आग के मामले में तीन लोगों को हिरात में लिया गया है. एएफपी के मताबिक पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विस ने बताया कि सुरक्षा प्रक्रियाओं और अग्नि नियमों की अनदेखी के कारण हत्या के संदेह में एक कुवैती और दो विदेशी निवासियों को हिरासत में लिया गया है. हालांकि अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि आग किस कारण से लगी.

इससे पहले बुधवार को, आंतरिक मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ ने चेतावनी दी थी कि सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाली सभी इमारतों को बंद कर दिया जाएगा.

वहीं मनीला में अधिकारियों ने बताया कि कुवैत सिटी के दक्षिण में स्थित छह मंजिला इमारत में आग लगने की वजह से मारे गए 50 लोगों में तीन फिलिपिनो भी शामिल हैं.

बात दें तेल समृद्ध कुवैत की चार मिलियन से अधिक की आबादी में से अधिकांश विदेशी हैं, जिनमें से कई दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया से हैं और निर्माण और सेवा उद्योगों में काम करते हैं.  

आग बुधवार तड़के मंगाफ क्षेत्र में स्थित उस ब्लॉक हासिंग के ग्राउंड फ्लोर पर लगी जिसमें लगभग 200 श्रमिक रहते थे. इस क्षेत्र प्रवासी मजदूरों की बड़ी आबादी रहती है. फायल डिपार्टमेंट के एक सूत्र के अनुसार, इमारत में आग लगने के कारण फंसे कई मृतकों और घायलों की दम घुटने से मौत हो गई.

घायलों में से एक की मौत
कुवैती विदेश मंत्री अब्दुल्ला अल-याह्या ने  कि बुधवार को 49 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया था, इसके बाद घायलों में से एक की रात में ही मौत हो गई. उन्होंने कहा, "मृतकों में से ज़्यादातर भारतीय हैं. अन्य देशों के भी हैं, लेकिन मुझे ठीक से याद नहीं है.'

इस बीच भारतीय वायु सेना का एक सैन्य परिवहन विमान दक्षिण कुवैत के मंगाफ में आग की भयावह घटना में मारे गए 45 लोगों के शव लेकर शुक्रवार की सुबह कोच्चि के लिए रवाना हो गया.

कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान कुवैत में आग की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के शव लेकर कोच्चि के लिए रवाना हो गया है.’

(Photo courtesy - Reuters)

Read More
{}{}