trendingNow11573702
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

UK News: ब्रिटेन की महारानी कैमिला के ताज में नहीं होगा कोहिनूर, क्या है वजह?

Kohinoor Diamond History: कोहिनूर हीरा 105.6 कैरट का है, जो दुनिया के सबसे बड़े कटे हुए हीरों में से एक है. 1850 में महारानी विक्टोरिया को पेश किए जाने के बाद से कोहिनूर शाही परिवार के गहनों के संग्रह का एक प्रमुख हिस्सा रहा है.

UK News: ब्रिटेन की महारानी कैमिला के ताज में नहीं होगा कोहिनूर, क्या है वजह?
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 16, 2023, 09:58 AM IST

Kohinoor Diamond: ब्रिटेन की महारानी कैमिला ने छह मई को अपने पति महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ होने वाली अपनी ताजपोशी के जो ताज पहनेगी उसमें कोहिनूर हीरा नहीं जड़ा होगा.  ब्रिटेन के शाही परिवार के आधिकारिक आवास बकिंघम पैलेस ने यह घोषणा की. बता दें कोहिनूर हीरा का इतिहास खासा विवादित रहा है और इस पर भारत अपना दावा करता है.

कैमिला ने ताजपोशी के लिए महारानी मैरी के ताज का चयन किया है. इसका अर्थ है कि उसमें दुनिया के सबसे बेशकीमती एवं बड़े कटे हुए हीरों में शामिल हीरे की केवल रेप्लिका होगी. दरअसल मूल हीरा महारानी एजिलाजेथ द्वितीय की मां- राजमाता महारानी एलिजाबेथ के ताज की शोभा बढ़ा रहा है.

पैलेस ने मंगलवार को कहा कि क्वीन मैरी क्राउन को छह मई के समारोह के लिए ‘टावर ऑफ लंदन’ में प्रदर्शनी से हटा दिया गया है.

ताज के चयन पर लगाई जा रही थी अटकलें
कैमिला कौन सा ताज चुनेंगी इसे लेकर कई प्रकार की अटकलें लगाई जा रही थी. कई रिपोर्ट में कहा गया था कि कैमिला की पसंद राजमाता महामारी एलिजाबेथ द्वारा पहना गया ताज हो सकती है. बहरहाल, ऐसा माना जा रहा है कि अंतिम चयन करते हुए कूटनीतिक पहलू को ध्यान में रखा गया. महाराजा चार्ल्स तृतीय, सेंट एडवर्ड का ताज पहनेंगे.

दुनिया के सबसे बड़े कटे हुए हीरों में से एक
‘स्काई न्यूज’ ने बताया कि कोहिनूर हीरा 105.6 कैरट का है, जो दुनिया के सबसे बड़े कटे हुए हीरों में से एक है. 1850 में महारानी विक्टोरिया को पेश किए जाने के बाद से कोहिनूर शाही परिवार के गहनों के संग्रह का एक प्रमुख हिस्सा रहा है.

आखिरी बार इस हीरे को राजमाता महारानी एलिजाबेथ ने पहना था, लेकिन 2002 में उनके निधन के बाद से इसे सार्वजनिक प्रदर्शनी के लिए रखा गया है.

(इनपुट - भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}