Hindi News >>दुनिया
Advertisement

ब्रिटेन के शाही परिवार में नहीं थम रहा घमासान, किंग चार्ल्स के इस कदम से मचा बवाल

British royal family: ब्रिटेन के शाही परिवार में एक बार फिर विवाद शुरू हो गया है. इस हालिया विवाद से प्रिंस हैरी भी बहुत ज्यादा परेशान बताए जा रहे हैं. 

ब्रिटेन के शाही परिवार में नहीं थम रहा घमासान, किंग चार्ल्स के इस कदम से मचा बवाल
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jun 08, 2024, 06:16 PM IST

British royal family dispute: ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्यों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. रॉयल लॉज को लेकर किंग चार्ल्स और उनके भाई प्रिंस एंड्रूयू के बीच एक बार फिर विवाद शुरू हो गया है. इस हालिया विवाद से प्रिंस हैरी भी बहुत ज्यादा परेशान बताए जा रहे हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक, किंग चार्ल्स चाहते हैं कि एंड्रयू 30 कमरों वाली हवेली (रॉयल लॉज) को छोड़ दें और फ्रॉगमोर कॉटेज में शिफ्ट हो जाएं. ड्यूक ऑफ यॉर्क यानी प्रिंस एंड्रयू वर्तमान में विंडसर में रॉयल लॉज में रहते हैं, और वह उस निवास से बाहर जाने को तैयार नहीं हैं. एंड्रयू पिछले दो दशकों से अधिक समय से इसी हवेली में रह रहे हैं.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल शाही कर्तव्यों से हटने से पहले यहीं रहते थे. पिछले साल प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल को विंडसर संपत्ति से बेदखल कर दिया गया. यह शाही घर उन्हें 2018 में स्वर्गीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ओर से शादी के तोहफे के तौर पर दिया गया था.

प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल जब इस शाही महल में रहते थे उस दौरान उन्होंने इसे £2.4 मिलियन ($2.9 मिलियन) की कथित लागत पर ठीक-ठाक करवाया था. शाही जीवन छोड़ने के बाद हैरी और मेघन 2020 में कैलिफोर्निया शिफ्ट हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक, इस घर की कीमत £12 मिलियन है. 

प्रिंस हैरी क्यों हैं परेशान?

रिपोर्ट के मुताबिक, टॉम क्विन ने खुलासा किया है कि प्रिंस हैरी और मेघन मार्केल को यह उम्मीद थी कि उन्हें विंडसर में फ्रॉगमोर कॉटेज में रहने की अनुमति दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि अपने पिता और भाई के साथ कितनी भी गहरी अनबन क्यों ना हो. हैरी को हमेशा उम्मीद थी कि उसे और मेघन को अंततः विंडसर में फिर से रहने की अनुमति मिल सकती है.

चार्ल्स और एंड्रयू के बीच समीकरण पर जोर देते हुए क्विन ने कहा कि प्रिंस हैरी इससे बहुत नाराज हैं कि ड्यूक ऑफ यॉर्क यानी प्रिंस एंड्रयू को फ्रॉगमोर कॉटेज में जाने के लिए कहा गया है. अगर प्रिंस हैरी के चाचा यानी प्रिंस एंड्रयू फ्रॉगमोर में जाते हैं तो इससे प्रिंस हैरी बहुत परेशान होंगे.

प्रिंस एंड्रयू अब कामकाजी रॉयल नहीं हैं. कार दुर्घटना और एमिली मैटलिस के साथ उनके 2019 न्यूजनाइट साक्षात्कार के बाद इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था. सजायाफ्ता यौन अपराधी जेफरी एपस्टीन के साथ अपने संबंधों के खुलासे के बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. वर्जिनिया गिफ्रे ने महारानी एलिजाबेथ के बेटे पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. हालाँकि, मामला अदालत के बाहर ही सुलझा लिया गया था.

{}{}