trendingNow12049538
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Kathleen Hicks: कौन है यह लेडी जिसे पेंटागन ने छुट्टी से बुला लिया, दे डाली रक्षा मंत्री की पावर

Lloyd Austin News: अमेरिका खुद को दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क कहता है. सोचिए, वहां के रक्षा मंत्री 1 जनवरी 2024 से अस्पताल में भर्ती थे, राष्ट्रपति भवन को खबर तक नहीं लगी.  

Kathleen Hicks: कौन है यह लेडी जिसे पेंटागन ने छुट्टी से बुला लिया, दे डाली रक्षा मंत्री की पावर
Stop
Deepak Verma|Updated: Jan 08, 2024, 02:38 PM IST

Kathleen Hicks Latest News: कल्पना कीजिए. आप दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति हों. आपके एक इशारे पर परमाणु हथियार दागे जा सकते हों. तमाम देश मुसीबत में आपकी ओर देखते हों, आपसे मदद मांगते हों और आपको ही यह न पता हो कि आपकी नाक के नीचे क्या हो रहा है. जी हां, अमेरिका के राष्‍ट्रपति भवन यानी वाइट हाउस को ऐसे ही अनुभव से गुजरना पड़ा. सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस यानी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन 1 जनवरी से अस्पताल में भर्ती थी. अमेरिका के डिफेंस हेडक्‍वार्टर्स यानी पेंटागन ने राष्ट्रपति भवन को खबर तक नहीं दी. साढ़े तीन दिन गुजर गए. इस बीच, पुएर्तो रीको में छुट्टियां बिता रहीं ऑस्टिन की डिप्‍टी- कैथलीन हिक्‍स को जरूर बुला लिया गया. ऑस्टिन ने अपनी जिम्मेदारियां हिक्‍स को सौंप दीं मगर उन्हें तब भी यह नहीं बताया गया कि ऑस्टिन एडमिट हैं. हिक्‍स को 4 जनवरी (गुरुवार) के दिन बताया गया कि अमेरिका के रक्षा मंत्री तो अस्पताल में भर्ती हैं और आपको ही अब रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालना है. इसे प्रोटोकॉल में बड़ी चूक माना जा रहा है. रक्षा मंत्री के भर्ती होने की जानकारी पेंटागन के सेकंड-इन-कमांड को न दिए जाने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं.

कौन हैं कैथलीन हिक्‍स, कैसे मिली रक्षा मंत्री की पावर

डिप्टी सेक्रेटरी बनने से पहले कैथलीन ने किसिंगर चेयर की सीनियर वाइस-प्रेसिडेंट के रूप में काम किया था. वह पहले भी रक्षा मंत्रालय में रही हैं. मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (MIT) से पॉलिटिकल साइंस में पीएचडी करने वाली कैथरीन नए साल के मौके पर छुट्टियां बिताने पुएर्तो रीको गई थीं. उसी दौरान, 1 जनवरी को एक छोटे ऑपरेशन के बाद रक्षा मंत्री ऑस्टिन लॉयड को अस्पताल में भर्ती किया गया था. पेंटागन के अधिकारियों ने हिक्‍स से काम संभालने को कहा मगर ऑस्टिन के बारे में नहीं बताया. 2 जनवरी की दोपहर में ऑस्टिन ने अपनी कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हिक्‍स को ट्रांसफर कर दीं. पेंटागन के सीनियर ऑफिसर्स के अनुसार, ऑस्टिन ने उन्हें गुरुवार तक कुछ नहीं बताया था. जैसे ही हिक्‍स को पता चला, उन्होंने स्टाफ के साथ मिलकर एक बयान ड्राफ्ट करना शुरू कर दिया. वह शुक्रवार तक वाशिंगटन लौट आने की योजना बनाने लगीं. हालांकि, उसी दोपहर उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्री शुक्रवार तक काम पर लौट आएंगे. ऐसे में कैथरीन वहीं रुक गईं. वाइट हाउस को इस बारे में गुरुवार को जानकारी दी गई, पूरे साढ़े तीन दिन बाद.

उड़ा दीं प्रोटोकॉल की धज्जियां

रिपोर्ट्स के अनुसार, लॉयड ऑस्टिन ने अपने भर्ती होने की जानकारी न देकर प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाई हैं. वह 14 लाख कर्मचारियों वाली सेना के मुखिया हैं. अमेरिका की नैशनल सिक्योरिटी पर गाजा और यूक्रेन में चल रहा युद्ध छाया हुआ है. ऐसे में ऑस्टिन का ऐसा करना किसी के गले नहीं उतर रहा. शनिवार रात को, ऑस्टिन ने अपनी गलती मानी और कहा कि वह पब्लिक को बेहतर ढंग से इंफॉर्म कर सकते थे. सीनेटर टॉम कॉटन जो आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के सदस्य भी हैं, ने ऑस्टिन से इस बारे में सफाई मांगी है कि उन्‍होंने भर्ती होने की जानकारी वाइट हाउस को क्यों नहीं दी.

ऑस्टिन वैसे भी काफी प्राइवेट रहते हैं, मीडिया के सामने ज्यादा नहीं आते. विदेश दौरों पर जो रिपोर्टर्स साथ जाते हैं, ऑस्टिन उन्हें अक्सर नजरअंदाज करते हैं. साल भर से ज्यादा हो गया, लॉयड ऑस्टिन ने पेंटागन के ब्रीफिंग रूम में मीडिया को संबोधित तक नहीं किया है.

Read More
{}{}