Hindi News >>दुनिया
Advertisement

America: 'बूढ़े बाइडेन' पर उठे सवाल...क्या 'हाथी' बदलेगा उम्मीदवार? कौन संभाल सकता है मोर्चा

US Presidential election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की उम्मीदवारी को लेकर अभी से सवाल उठने लगे हैं. उसकी वजह है राष्ट्रपति जो बाइडेन की बढ़ती उम्र.

America: 'बूढ़े बाइडेन' पर उठे सवाल...क्या 'हाथी' बदलेगा उम्मीदवार? कौन संभाल सकता है मोर्चा
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 30, 2024, 11:06 PM IST

US Presidential election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की उम्मीदवारी को लेकर अभी से सवाल उठने लगे हैं. उसकी वजह है राष्ट्रपति जो बाइडेन की बढ़ती उम्र. हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रसिडेंशियल डिबेट में बाइडेन के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद इसकी अटकलें तेज हो गई हैं.

बाइडेन पर क्यों उठ रहे सवाल ?

टेलीविजन पर राष्ट्रपति पद की बहस के दौरान बाइडेन लड़खड़ा गए. इससे शीर्ष डेमोक्रेट्स इस बात को लेकर चिंतित हैं कि क्या 81 साल के बाइडेन 5 नवंबर को होने वाले चुनावों से पहले के कठिन महीनों में LEAD ले पाएंगे. वहीं 78 साल के ट्रम्प, राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार हैं. जो  शुरू से ही बाइडेन से भिड़ गए और 90 मिनट की बहस के अंत तक डटे रहे. 

बाइडेन की उम्मीदवारी पर सवाल

न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी बाइडेन की उम्मीदवारी पर सवाल खड़ा किया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने ट्रम्प-बाइडेन बहस को USA के लिए दर्दनाक बताया है. जिसमें कहा गया कि बाइडेन को देखकर साफ लग रहा है कि वो अगले 4 साल के लिए तैयार नहीं है. ऐसे में सवाल यह भी उठता है कि अगर बाइडेन को डेमोक्रेट उम्मीदवारी से हटाना चाहें तो उसके लिए क्या करना होगा?

डेमोक्रेट्स कैसे बदल सकते हैं उम्मीदवार?

इस स्थिति में बाइडेन को खुद अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का ऐलान करना होगा. बाइडेन के ऐलान के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी. अगर बाइडेन नाम वापस नहीं लेते हैं तो प्रक्रिया जटिल होगी. नई उम्मीदवारी के लिए 600 डेलिगेट्स की सहमति जरूरी होगी. एक राज्य से 50 से अधिक डेलिगेट्स नहीं हो सकते हैं. लेकिन 99 फीसदी डेलिगेट्स का बाइडेन को समर्थन है.

बाइडेन नहीं मान रहे हार..

याद दिला दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के तहत अटलांटा में हुई बहस में खराब प्रदर्शन के बाद सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी और मुख्यधारा की अमेरिकी मीडिया में राष्ट्रपति जो बाइडन के चुनावी दौड़ से हटने की मांग बढ़ रही है. बाइडेन (81) और उनके प्रचार अभियान ने कहा कि वह हार नहीं मान रहे हैं और पांच नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए सफलतापूर्वक मुकाबला करने के लिए कटिबद्ध हैं.

आवाज बहस के दौरान लड़खड़ाती नजर आई..

प्रचार अभियान के नेतृत्व ने कहा, ‘बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी हैं. प्रत्याशी नहीं बदला जा रहा है.’ अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है. व्हाइट हाउस में दूसरा कार्यकाल पाने के इच्छुक बाइडेन की आवाज बहस के दौरान लड़खड़ाती नजर आई, जिससे डेमोक्रेट के शीर्ष नेता यह सोचने को मजबूर हो गए हैं कि क्या मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव से पहले के कठिन महीनों के दौरान शीर्ष पर रह सकते हैं.

बाइडेन को इस दौड़ से हट जाना चाहिए

वहीं, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार ट्रंप (78) ने 90 मिनट की बहस के दौरान शुरुआत से ही बाइडेन को कड़ी टक्कर दी. राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अटलांटा में बृहस्पतिवार रात पहली बहस के बाद से ही ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ समेत कई मीडिया संस्थान और बाइडेन की पार्टी के समर्थक और अहम नीति निर्माता उनसे इस दौड़ से हटने की मांग कर रहे हैं. बहस के बाद ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपने संपादकीय में लिखा, ‘अपने देश की सेवा करने के लिए राष्ट्रपति बाइडन को इस दौड़ से हट जाना चाहिए.’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}