trendingNow11882200
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

जो बाइडेन ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी के सामने उठाया था खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या का मुद्दा, रिपोर्ट में दावा

India-Canada Tensions: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत-कनाडा के संबंधों में दरार पैदा हो गई हैं. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का आरोप है कि भारत सरकार की कनाडा में एक निज्जर की हत्या से संबंध हो सकता है. भारत ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है. 

जो बाइडेन ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी के सामने उठाया था खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या का मुद्दा, रिपोर्ट में दावा
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 22, 2023, 07:51 AM IST

India-Canada Tension: इस महीने की शुरुआत में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में नई दिल्ली के शामिल होने के कनाडा के दावों पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित अन्य नेताओं ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चिंता व्यक्त की थी.  फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. 

शिखर सम्मेलन में चर्चा से परिचित तीन लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया कि फाइव आइज़ के कई सदस्यों (एक इंटेलिजेंस शेयरिंग गठबंधन जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं) ने पीएम मोदी के साथ इस मुद्दे को उठाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिडेन को 'महसूस हुआ कि इस मुद्दे को सीधे अपने भारतीय समकक्ष के साथ उठाना महत्वपूर्ण है.'

रिपोर्ट में दावा किया गया है, 'कनाडा द्वारा अपने सहयोगियों से मामले को सीधे मोदी के सामने उठाने का आग्रह करने के बाद नेताओं ने जी20 शिखर सम्मेलन में हस्तक्षेप किया, स्थिति से परिचित दो लोगों ने कहा, ओटावा ने उन्हें निजी तौर पर दावों का उल्लेख करने के लिए कहा था.'

आखिरी अपडेट तक न तो व्हाइट हाउस ने इस रिपोर्ट की सत्यता की पुष्टि की, न ही नई दिल्ली ने कोई बयान जारी किया कि यह मामला शिखर सम्मेलन के दौरान उठाया गया था.

विशेष रूप से, इस सप्ताह की शुरुआत में प्रकाशित वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका सहित अपने निकटतम सहयोगियों से सिख अलगाववादी नेता की हत्या की सार्वजनिक रूप से निंदा करने के लिए कहा था, लेकिन अनुरोधों को खारिज कर दिया गया. रिपोर्ट में जी20 शिखर सम्मेलन का उल्लेख नहीं किया गया और यह भी नहीं बताया गया कि क्या यह वही स्थान था जहां वाशिंगटन को आरोपों से अवगत कराया गया था।

ट्रूडो और G20
दिलचस्प बात यह है कि नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन ही वह स्थान था जहां ट्रूडो के साथ मोदी सरकार ने उदासीन व्यवहार किया था। कनाडा में चल रहे अलगाववादी आंदोलन के प्रति ट्रूडो की रुचि के कारण, मोदी सरकार ने पिछले कुछ वर्षों से उनकी लिबरल सरकार से दूरी बनाए रखी है।

ट्रूडो को यात्रा के दौरान बहुत कम मीडिया कवरेज मिला और वे केवल शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने में सफल रहे, जहां उन्हें सम्मानित किया गया। बाद में, वह 36 घंटे तक राजधानी में फंसे रहे क्योंकि उनके विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी।

ट्रूडो ने क्या कहा?
कनाडा पहुंचने पर, ट्रूडो ने राजनयिक गतिरोध को तब बढ़ा दिया जब उन्होंने एक आपातकालीन संसद सत्र में भारत के खिलाफ सनसनीखेज आरोप लगा दिए.

ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स को दिए एक बयान में कहा, ‘कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही हैं.’ भारत ने मंगलवार को आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” कहकर खारिज कर दिया.

बता दें खालिस्तान आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक सिख सांस्कृतिक केंद्र के बाहर 18 जून को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी.

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

Read More
{}{}