Hindi News >>दुनिया
Advertisement

यूक्रेन को मिली रूसी जमीन पर अमेरिकी हथियार इस्तेमाल करने की इजाजत, बाइडेन ने खोला 'तीसरे विश्वयुद्ध' का दरवाजा?

Russia-Ukraine war : क्या अमेरिका ने तीसरे विश्वयुद्ध का दरवाजा खोल दिया है? ये सवाल इसलिए, क्योंकि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को रूसी जमीन पर अमेरिकी हथियारों के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है, ताकि यूक्रेन को अपने पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र को हमले से बचाने में मदद मिल सके.

Ukraine
Stop
KIRTIKA TYAGI|Updated: May 31, 2024, 05:11 PM IST

America : रूस-यूक्रेन जंग बीते दो साल से ज्यादा समय से जारी है. इसी बीच अमेरिका की तरफ से एक बड़ा अपडेट सामने आया है. अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को खार्किव की रक्षा के सीमित उद्देश्य के लिए रूस के अंदर हमला करने के लिए अमेरिकी हथियारों का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है.

बताया जा रहा है, कि यूक्रेन को रूस के अंदर आक्रामक हमले के लिए अमेरिकी मिसाइलों और अन्य हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने की अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. यह कदम तब आया है जब यूक्रेनी अधिकारियों ने अमेरिकी प्रशासन से अपने बलों को रूसी क्षेत्र से होने वाले हमलों के खिलाफ खुद का बचाव करने की अनुमति देने की मांग तेज कर दी.

यूक्रेन का रूस के अंदर हमला

बाइडेन के फैसले की रिपोर्ट सबसे पहले पोलिटिको ने दी थी. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को गलत सूचना के साथ लोकतंत्र में कलह पैदा करने की रूसी कोशिशों की आलोचना की और संकेत दिया कि बाइडेन प्रशासन जल्द ही यूक्रेन को रूस के अंदर हमला करने के लिए अमेरिकी आपूर्ति वाले हथियारों का इस्तेमाल करने की अनुमति दे सकता है.

ब्लिंकन प्राग में एक बैठक के लिए नाटो के विदेश मंत्रियों के साथ शामिल हुए, जहां उन्होंने कहा कि मॉस्को द्वारा गलत सूचना और दुष्प्रचार का इस्तेमाल एक जहर था. वहीं इसका मुकाबला करने के लिए चेक सरकार के साथ उन्होंने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

बता दें, उन्होंने एक चेक सैन्य अड्डे का भी दौरा किया, जहां उन्होंने बख्तरबंद वाहन देखे, जिन्हें रूस से लड़ने के लिए कीव भेजा जाएगा.

{}{}