trendingNow12020137
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Saman Abbas Murder: सजा सुनते ही बाप बोला, माई लार्ड- बेगुनाह हूं; बेटी का कत्ल कर भाग गया था पाकिस्तान

Saman Abbas Murder Case:  समन अब्बास केस में इटली की अदालत ने फैसला सुना दिया है. अदालत ने फैसले में कहा कि समन के माता पिता गुनहगार है. समन अपनी मर्जी से जिंदगी जीना चाहती थी. लेकिन उसके पैरेंट्स को उसके आधुनिक ख्याल रास नहीं आए. बता दें कि यह इटली के हाइप्रोफाइल केस में से एक है.

Saman Abbas Murder: सजा सुनते ही बाप बोला, माई लार्ड- बेगुनाह हूं; बेटी का कत्ल कर भाग गया था पाकिस्तान
Stop
Lalit Rai|Updated: Dec 20, 2023, 02:37 PM IST

Saman Abbas Italy: रोम से लगभग 430 किमी उत्तर में इटली के रेगियो एमिलिया की एक अदालत ने 18 वर्षीय समन अब्बास की हत्या के लिए उसके माता-पिता और चाचा को सजा सुना दी है.  अदालत ने माना कि चचेरे भाई से शादी करने से इनकार करने पर समन अब्बास की हत्या कर दी गई.पिछले साल नवंबर में, समन अब्बास का शव उत्तरी इटली में उसके पिता के कार्यस्थल के पास एक फार्महाउस में पाया गया था. निगरानी फुटेज के अनुसार उसे आखिरी बार डेढ़ साल पहले अपने माता-पिता के साथ घूमते देखा गया था.

समन अब्बास मामले में फैसला
19 दिसंबर को सुनाए गए फैसले में समन के माता-पिता शब्बर अब्बास और नाज़िया शाहीन को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. इसके अलावा उसके चाचा दानिश हसनैन को रेजियो एमिलिया की अदालत से 14 साल की जेल की सजा मिली.  हालांकि दो चचेरे भाइयों को बरी कर दिया गया और अब वे जेल से आजाद हो चुके हैं. अगस्त में पाकिस्तान से प्रत्यर्पित किए गए शब्बर अब्बास ने सजा सुनाए जाने से पहले अदालत में रोते हुए बयान में अपनी बेगुनाही बरकरार रखी. हालांकि अदालत पर असर नहीं पड़ा. 

ऑटोप्सी रिपोर्ट से सच आया सामने

ऑटोप्सी रिपोर्ट से पता चला कि समन अब्बास की गर्दन की हड्डी टूट गई थी जिससे पता चलता है कि उसका गला घोंटा गया था. इटली की अदालत में अभियोजकों ने तर्क दिया था कि उसके परिवार ने 1 मई, 2021 को उसकी हत्या की साजिश रची.  इटली में रहने के दौरान समन अब्बास की जीवनशैली बदली वो खुले विचारों वाली हो गई. उसके पहनावे और सोच से उसका परिवार खुश नहीं था. उन्होंने उस पर पाकिस्तान में चचेरे भाई से शादी करने पर जोर दिया. समन पर दबाव पड़ने लगा और उसे अपनी जान का खतरा भी सताने लगा था.

इसका मतलब क्या है?

यह मुकदमा इटली के सबसे हाई-प्रोफाइल मामलों में से एक है जिसमें अप्रवासी लड़की को उसके ही मां-बाप ने मार डाला था. पीड़ित ने जबरन शादी के लिए पारिवारिक दबाव का विरोध किया था.दक्षिण एशिया में व्यवस्थित विवाह आम बात है. रूढ़िवादी पाकिस्तान में, परिवार की इच्छा के विरुद्ध शादी करने, कथित व्यभिचार या अवैध समझे जाने वाले अन्य यौन व्यवहार की सजा के रूप में पतियों या रिश्तेदारों द्वारा की जाने वाली तथाकथित सम्मान हत्याओं में हर साल सैकड़ों महिलाओं की हत्या कर दी जाती है.

Read More
{}{}