trendingNow12308944
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US: उफ ये गर्मी! दिल्ली से लेकर वाशिंगटन तक परेशान, पिघली लिंकन की मोम की प्रतिमा

Abraham Lincoln Wax Sculpture: सबसे पहले प्रतिमा का सिर झुलसने लगा, उसके बाद पैर. अधिकारी अब मूर्ति की मरम्मत कर रहे हैं. वीकेंड में डीसी-मेट्रो क्षेत्र में गर्मी की चेतावनी जारी की गई थी. इस पूरे सप्ताह उच्च तापमान जारी रहने की उम्मीद है. 

US: उफ ये गर्मी! दिल्ली से लेकर वाशिंगटन तक परेशान, पिघली लिंकन की मोम की प्रतिमा
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 26, 2024, 02:26 PM IST

US NEWS: गर्मी ने उत्तर भारत से लेकर अमेरिका की राजधान तक को परेशान किया हुआ है. वाशिंगटन में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की छह फुट ऊंची मोम की प्रतिमा पिघल गई, क्योंकि वीकैंड में शहर का तापमान बढ़ गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 

तापमान, कथित तौर पर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. उच्च तापमान की वजह शहर में अब्राहम लिंकन की 6 फुट ऊंची प्रतिमा पिघलने लगी. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले प्रतिमा का सिर झुलसने लगा, उसके बाद पैर. अधिकारी अब मूर्ति की मरम्मत कर रहे हैं.  वीकेंड में डीसी-मेट्रो क्षेत्र में गर्मी की चेतावनी जारी की गई थी. इस पूरे सप्ताह उच्च तापमान जारी रहने की उम्मीद है. 

यह स्मारक वाशिंगटन डीसी में कैंप बार्कर की साइट पर स्थित है. यह एक सिविल वॉर युग का शरणार्थी शिविर था जिसमें पहले गुलाम बनाए गए और फिर मुक्त किए गए अफ्रीकी अमेरिकी रहते थे. अब यहां एक प्राइमरी स्कूल है. 

इस प्रतिमा को वर्जीनिया बेस्ड आर्टिस्ट सैंडी विलियम्स IV द्वारा वैक्स मॉन्यूमेंट सीरीज के भाग के रूप में बनाया गया था और इसे गैरिसन एलीमेंट्री स्कूल के बाहर स्थापित किया गया था. गैर-लाभकारी संस्था कल्चरलडीसी द्वारा इस प्रतिमा को बनवाया गया था. 

सिर्फ प्रतिमा ही नहीं एक मोमबत्ती भी
यह सिर्फ मोम की मूर्ति नहीं है बल्कि एक मोमबत्ती भी है और यह पहली बार नहीं है जब इसे पिघलने की समस्या हुई है. प्रतिमा को पिछले सितंबर में इसी स्थान पर स्थापित किया गया था. मोम स्मारक के पहले संस्करण में 100 से ज़्यादा बत्तियां शामिल थीं जिन्हें समय से पहले जला दिया गया था, जिससे इसके समर्पण समारोह से पहले ही इसका अहम हिस्सा पिघल गया था.  फ़रवरी में स्थापित नए वर्जन में बत्तियां रखी गई हैं. प्रतिमा के नीचे एक पट्टिका पर लिखा है, 'कृपया 1-2 मिनट के भीतर बत्ती बुझा दें.'

Read More
{}{}