Hindi News >>दुनिया
Advertisement

इजरायल की वो मिसाइल.. जो रडार से भी नहीं पकड़ पाया ईरान, मुस्लिम देश में मचा दिया कहर

Isreal Missile: एक्सपर्ट्स का कहना है कि नेतन्याहू की सरकार ने ईरान को संदेश भेजने की कोशिश की है कि उसके पास ईरान के संवेदनशील लक्ष्यों पर हमले करने की क्षमता है, लेकिन ऐसा करने से परहेज किया जा रहा है.

इजरायल की वो मिसाइल.. जो रडार से भी नहीं पकड़ पाया ईरान, मुस्लिम देश में मचा दिया कहर
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 20, 2024, 10:53 PM IST

Radar Free Missile: हाल ही में ईरान द्वारा इजरायली धरती की ओर छोड़े गए मिसाइलों और ड्रोनों की बमबारी के जवाब में इजरायल ने ईरान पर मिसाइल हमला किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली हमले में दागी गई मिसाइल में ऐसी तकनीक थी जो हथियार को ईरान की रडार रक्षा प्रणालियों से बचने में सक्षम बनाती है. ईरानी अधिकारियों ने बताया कि ईरान कल अपने हवाई क्षेत्र में ड्रोन, मिसाइल या विमान सहित किसी भी घुसपैठ का पता नहीं लगा पाया इसका कारण था इजरायल वो मिसाइल बहुत खास थी.

असल में इस हमले में इजरायली वायु सेना के युद्धक विमानों द्वारा लॉन्च की गई कम से कम एक मिसाइल शामिल थी, जिसने इस्फ़हान के पास एक वायु रक्षा रडार साइट को निशाना बनाया था, जो पास के शीर्ष-गुप्त नटानज़ परमाणु स्थल की रक्षा करने वाली एक सरणी का हिस्सा था. न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि सैटेलाइट इमेजरी से पता चलता है कि इस्फ़हान में आठवें शेखरी एयर बेस पर एस-300 सिस्टम के रडार को नुकसान हुआ है. 

ईरान ने खारिज कर दिया.. 
हालांकि ईरान का कहना है कि उसे नुकसान नहीं हुआ है. ईरान की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रवक्ता हुसैन डेलिरियन ने कहा कि कई ड्रोनों को सफलतापूर्वक मार गिराया गया. प्रवक्ता ने उन खबरों को ख़ारिज कर दिया कि मिसाइल हमला हुआ था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि नेतन्याहू की सरकार ने ईरान को संदेश भेजने की कोशिश की है कि उसके पास ईरान के संवेदनशील लक्ष्यों पर हमले करने की क्षमता है, लेकिन ऐसा करने से परहेज किया जा रहा है.

जानबूझकर संदेश देने की कोशिश.. 
फिलहाल जो भी हो लेकिन इजरायल की उस मिसाइल की चर्चा जरूर है जिसे ईरान का रडार भी नहीं पकड़ पाया है. हालांकि वह मिसाइल कौन सी थी, इस बारे में जानकारी सामने नहीं आ पाई है. लेकिन एक बात तो तय है कि उसने तहलका जरूर मचा दिया है. न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि सैटेलाइट इमेजरी से पता चलता है कि इस्फ़हान में आठवें शेखरी एयर बेस पर एस-300 सिस्टम के रडार को नुकसान हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि हमला जानबूझकर यह संदेश देने के लिए किया गया था कि व्यापक हमला कैसा दिख सकता है.

{}{}