trendingNow11909573
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

इजराइल के बमों ने गाजा निवासियों के बचने का एकमात्र रास्ता भी किया ब्लॉक!

Israel-Hamas Conflict: मिस्र ने इजरायल से गाजा के नागरिकों को दक्षिण-पश्चिम में सिनाई की ओर जाने के लिए मजबूर करने की जगह एन्क्लेव से सुरक्षित मार्ग प्रदान करने की अपील की है.  

इजराइल के बमों ने गाजा निवासियों के बचने का एकमात्र रास्ता भी किया ब्लॉक!
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 11, 2023, 09:56 AM IST

Israel's Bombing Of Gaza Strip:  मिस्र गाजा पट्टी से अपने सिनाई प्रायद्वीप में बड़े पैमाने पर पलायन को रोकने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. गाजा अधिकारियों और मिस्र के सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी है. मिस्र के दो सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक गाजा पर इजरायल के हमले ने मिस्र में चिंता पैदा कर दी है. मिस्र ने इजरायल से गाजा के नागरिकों को दक्षिण-पश्चिम में सिनाई की ओर जाने के लिए मजबूर करने की जगह एन्क्लेव से सुरक्षित मार्ग प्रदान करने की अपील की है.  बता दें हमास द्वारा शनिवार के हमले के बाद इज़राइल गाजा पट्टी पर भीषण हमला कर रहा है.

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने मंगलवार को कहा कि मिस्र क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ हिंसा का बातचीत के जरिए समाधान निकाल रहा है।

राज्य समाचार एजेंसी MENA द्वारा रिपोर्ट की गई टिप्पणियों में सिसी ने कहा, मिस्र इस मुद्दे को दूसरों की कीमत पर हल करने की अनुमति नहीं देगा, जो कि फिलिस्तीनियों को सिनाई में धकेले जाने के जोखिम का एक स्पष्ट संदर्भ था.

बॉर्डर पर गश्त लगा रही मिस्र की सेना
सिनाई फाउंडेशन फॉर ह्यूमन राइट्स के अहमद सलेम ने कहा, मिस्र की सेना ने सीमा के करीब नई तैनाती ले ली है और क्षेत्र की निगरानी के लिए गश्त लगा रही है।

गाजा के 2.3 मिलियन निवासियों के लिए राफा सिनाई में एकमात्र संभावित क्रॉसिंग पॉइंट है। घनी आबादी वाली बाकी पट्टी समुद्र से और इज़राइल से घिरी हुई है. इजराइल ने गाजा की पूरी घेराबंदी की घोषणा की है और जमीनी हमला शुरू कर सकता है.

2007 से मिस्र और इज़राइल द्वारा लागू नाकाबंदी के तहत गाजा के अंदर और बाहर लोगों और सामानों के आवागमन को सख्ती से नियंत्रित किया जाता है.

इससे पहले मंगलवार को, इजरायली सेना ने अपने एक प्रवक्ता की सिफारिश को संशोधित किया था कि गाजा में उसके हवाई हमलों से भाग रहे फिलिस्तीनियों को मिस्र जाना चाहिए।

मिस्र की तरफ से क्रोसिंग को किया गया बंद
गाजा के हमास द्वारा संचालित आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि सोमवार और मंगलवार को बमबारी में राफा क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से पर एक प्रवेश द्वार पर हमला हुआ था। मिस्र के सूत्रों ने कहा कि क्रॉसिंग को मिस्र की ओर से भी बंद कर दिया गया था और गाजा की यात्रा करने की योजना बना रहे फिलिस्तीनी उत्तरी सिनाई के मुख्य शहर अल अरिश में वापस चले गए थे.

ताजा हमला सोमवार को इसी तरह की एक घटना के बाद हुआ है, जिससे सीमा पर परिचालन आंशिक रूप से बाधित हो गया था, हालांकि मिस्र के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि पंजीकृत यात्रियों और मानवीय गतिविधियों के लिए पहुंच मंगलवार सुबह तक बहाल कर दी गई थी।

यूएन के मुताबिक 500 लोग मिस्र में प्रवेश कर गए
संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय के अनुसार, सोमवार को लगभग 800 लोगों ने राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा छोड़ दिया और लगभग 500 लोग प्रवेश कर गए, हालांकि माल की आवाजाही के लिए क्रॉसिंग बंद थी।

कार्यालय ने कहा कि उत्तरी सिनाई के गवर्नर ने गाजा में घटनाओं के परिणामस्वरूप किसी भी संकट की योजना बनाने के लिए सोमवार को स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात की। अब तक, राफा क्रॉसिंग पर फ़िलिस्तीनियों के बड़े पैमाने पर जमावड़े का कोई संकेत नहीं मिला है.

बता दें 2008 में, हमास द्वारा सीमा की दीवार में छेद करने के बाद हजारों फिलिस्तीनी सिनाई में घुस गए थे.

राफा के आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा भी मिस्र के लिए चिंता का विषय है क्योंकि सिनाई इस्लामी विद्रोह का स्थल रहा है जो एक दशक पहले भड़का था।

गौरतलब है कि मिस्र, इजराइल के साथ शांति स्थापित करने वाला पहला अरब देश है, जिसने गाजा में पिछले संघर्षों के दौरान इजराइल और फिलिस्तीनी गुटों के बीच मध्यस्थता की है. मिस्र वर्तमान लड़ाई को भी और बढ़ने से रोकने के लिए दबाव डाल रहा है.

Read More
{}{}