trendingNow12015544
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

इजरायली सेना ने भेद दिया हमास का किला, सबसे बड़ी सुरंग का पता लगाया..अब आगे क्या?

Gaza War: आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि 646वीं ब्रिगेड ने छापेमारी की और इमारत में रॉकेट निर्माण सामग्री भी पाई है. आईडीएफ ने दावा किया कि सेना ने शनिवार तक गाजा पट्टी में लगभग 200 हमास स्थानों पर हमले किए.

इजरायली सेना ने भेद दिया हमास का किला, सबसे बड़ी सुरंग का पता लगाया..अब आगे क्या?
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Dec 17, 2023, 10:56 PM IST

Biggest Hamas Tunnel: इज़रायली सेना ने रविवार को दावा किया है कि उसने गाजा पट्टी में अब तक की सबसे बड़ी हमास सुरंग का पता लगाया है. सुरंगों को हमास का सबसे बड़ा किला कहा जाता है. सेना ने एक बयान में कहा कि यह भूमिगत मार्ग एक बड़े नेटवर्क का हिस्सा है. इतना ही नहीं आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि 646वीं ब्रिगेड ने छापेमारी की और इमारत में रॉकेट निर्माण सामग्री भी पाई है. आईडीएफ ने दावा किया कि सेना ने शनिवार तक गाजा पट्टी में लगभग 200 हमास स्थानों पर हमले किए. पैराट्रूपर ब्रिगेड ने गाजा शहर के शेजैया में हमास द्वारा इस्तेमाल किए गए कई अपार्टमेंटों पर छापा मारा और हथियार, विस्फोटक उपकरण और अन्य सैन्य उपकरण पाए. इसमें यह भी कहा गया कि सैनिकों ने 15 मीटर लंबी सुरंग की खोज की, जिसे बाद में हवाई हमले में नष्ट कर दिया गया. 

हथियार डिपो पर हवाई हमले का आदेश
असल में दक्षिणी गाजा में, आईडीएफ का कहना है कि कमांडो ब्रिगेड ने एक ऑपरेटिव के घर पर हमास के हथियार डिपो पर हवाई हमले का आदेश दिया. 27 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर हमला करने के बाद से इजरायली सेना ने कहा है कि उसने 121 सैनिकों को खो दिया है, जबकि 6 हजार से अधिक हमास कार्यकर्ता मारे गए हैं. वहीं इससे पहले इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने दो और सैनिकों की मौत की घोषणा की है, जिससे 27 अक्टूबर को जमीनी अभियान शुरू होने के बाद से मरने वाले इजरायली सैनिकों की संख्या 121 हो गई है. मृतकों की पहचान मास्टर सार्जेंट जोसेफ अवनेर डोरान (26 साल) और सार्जेंट मेजर शैलेव ज़ल्ट्समैन (24 साल) के रूप में हुई है. अवनेर डोरान उत्तरी गाजा पट्टी में लड़ाई के दौरान शायेट 13 कमांडो बल में थे, वो लड़ते हुए मारे गए, जबकि शैलेव ज़ल्ट्समैन 55वें पैराट्रूपर्स ब्रिगेड के साथ लड़ते हुए दक्षिणी गाजा में मारे गए.

हमास कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया
इसी बीच आईडीएफ ने यह भी कहा कि इजरायल खुफिया एजेंसी शिन बेत के साथ उनके द्वारा किए गए संयुक्त छापे में उत्तरी गाजा अस्पताल से हथियार जब्त किए गए हैं और 90 हमास कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. आईडीएफ ने रविवार को एक बयान में कहा कि पिछले कुछ दिनों में इजरायली बलों ने उत्तरी गाजा के कमल अदवान अस्पताल में लगभग 90 आतंकवादी गुर्गों को हिरासत में लिया था और कई हथियार जब्त किए थे. 460वीं बख्तरबंद ब्रिगेड और नौसेना की शायेटेट 13 कमांडो यूनिट के सैनिकों ने अस्पताल पर छापा मारा. इसमें कहा गया है कि हमास के गुर्गों के हथियार, जिनमें असॉल्ट राइफलें, आरपीजी, विस्फोटक उपकरण और सैन्य उपकरण शामिल हैं, जब्त कर लिए गए.

गाजा शहर के पड़ोस में दो स्कूलों पर छापा
वहीं बयान में यह भी कहा गया है कि शिन बेत और सैन्य खुफिया निदेशालय की यूनिट 504 ने अस्पताल के कर्मचारियों से पूछताछ की, जिन्होंने स्वीकार किया कि प्रसूति वार्ड में इनक्यूबेटरों के अंदर हथियार छिपे हुए थे. आईडीएफ ने कहा कि ब्रिगेड के सैनिकों ने घरों, स्कूलों और अन्य नागरिक स्थलों में छिपे हुए कई हथियार भी जब्त किए हैं और कहा कि उसके सैनिकों ने गाजा शहर के रिमल पड़ोस में दो स्कूलों पर छापा मारा, जहां हमास के कार्यकर्ता छिपे हुए थे. आईडीएफ ने कहा कि सैनिकों ने क्षेत्र में हमास के कई बंदूकधारियों से लड़ाई की और उन्हें मार डाला और स्कूल के अंदर कुछ ने सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. 

Read More
{}{}