trendingNow11933518
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Best Weapons: '7 अक्टूबर वाली गलती दोबारा नहीं', इस खतरनाक हथियार से इजरायल देगा हमास की मिसाइलों का मुंहतोड़ जवाब

Hamas Attack On Israel: इजरायल के पास पहले से ही एरो 2, एरो 3, डेविड स्लिंग और आयरन डोम जैसे बेजोड़ सिक्योरिटी सिस्टम हैं. पर अब इस नए हथियार ने दुश्मनों की नींद उड़ा दी है.

Israel Best Weapons: '7 अक्टूबर वाली गलती दोबारा नहीं', इस खतरनाक हथियार से इजरायल देगा हमास की मिसाइलों का मुंहतोड़ जवाब
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Oct 28, 2023, 10:12 AM IST

Israel Iron Beam: हमास (Hamas) के आतंकियों का दिल बैठा जा रहा है. हमास ने दावा किया है कि गाजा में अब तक इजरायल (Israel) ने 29 हजार से ज्यादा इमारतों को तबाह कर दिया है. जबकि इजरायल, गाजा (Gaza) में आगे की कार्यवाई के लिए युद्धाभ्यास भी कर रहा है. इस बीच इजरायल ने अपना नया एयर डिफेंस सिंस्टम आयरन बीम को भी अपनी सुरक्षा में तैनात करने के लिए कमर कस ली है. अब हमास 7 अक्टूबर जैसी गलती करेगा तो हवा में ही मार गिराया जाएगा. जानिए ये कैसे मुमकिन होगा और आयरन बीम की क्या ताकत है?

कैसा है इजरायल का नया हथियार?

इजरायल का नया ब्रह्मास्त्र दुश्मन के इरादों को जमीन में मिटा देने के लिए तैयार है. ये एक बीम है. जैसे ही इसकी नजर किसी दुश्मन ड्रोन या मिसाइल पर पड़ती है, वैसे ही बिना देरी किए ये अपना काम शुरू कर देता है. आपको बता दें कि आयरन बीम को UAV, C-UAS और एंटी टैंक मिसाइलों के अलावा रॉकेट, तोपखाने और मोर्टार को बेअसर करने के लिए डिजाइन किया गया है.

आंतकियों के लिए साबित होगा यमदूत!

7 अक्टूबर को इजरायल के सबसे बड़े सुरक्षा कवच आयरन डोम हमास के हजारों मिसाइलों को रोकने में पूरी तरह कामयाब नहीं हो सके थे. लेकिन अब आतंकियों का यमदूत बन कर जल्द ही इजरायल के खतरनाक हथियारों में आयरन बीम शामिल होने वाला है. आयरन बीम जल्द ही इजरायल की सुरक्षा व्यव्स्था में ब्रह्मास्त्र बन कर शामिल हो सकता है.

सेकंडों में तबाह होंगी दुश्मनों की मिसाइल

अब आपको आयरन बीम की खासियत बताते हैं. हवाई टारगेट का खात्मा करने के लिए लेजर बीम एक फाइबर लेजर का इस्तेमाल करता है. दो लेजर गन एक सेकंड में 100-150 किलोवाट बिजली पैदा कर सकती हैं. इसकी रेंज 7 किलोमीटर तक है. इसे दो हाई एनर्जी फाइबर ऑप्टिक लेजर के संपर्क में आने के चार सेकंड के भीतर एक टारगेट को खत्म करने के लिए डिजाइन किया गया है

गौरतलब है कि आयरन बीम, आयरन डोम के साथ मिलकर काम करेगा. 2020 में, सिस्टम ने टारगेट पर हमला करने के कुछ सेकंड के भीतर मिसाइलों, यूएवी और मोर्टार गोले को तेजी से नष्ट करते हुए 7 किलोमीटर की प्रभावी रेंज का प्रदर्शन किया था. खास बात ये है कि इस आयरन बीम को और एडवांस बनाने पर इजरायल लगातार रिसर्च कर रहा है.

इजरायली रक्षा मंत्रालय के मिसाइल रक्षा विशेषज्ञ उजी रुबिन के मुताबिक, आयरन बीम से दुश्मनों की मिसाइलों का खात्मा करने की लागत भी काफी कम हो सकती है. आयरन डोम द्वारा दागे गए इंटरसेप्टर के बजाय, जिसकी कीमत 60,000 डॉलर हो सकती है, एक लेजर बीम की लागत केवल कुछ डॉलर होती है.

इजरायल के पास आयरन बीम से पहले एरो 2, एरो 3, डेविड स्लिंग और आयरन डोम जैसी बेजोड़ रक्षा प्रणाली हैं. खास बात ये भी है कि आयरन डोम 2011 से चालू एक वायु रक्षा प्रणाली है जिसने एक दशक से अधिक समय तक इजरायली आबादी को रॉकेटों से बचाया है और इसने इसमें 90 प्रतिशत तक सफलता भी हासिल की है.

Read More
{}{}