trendingNow12326093
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Gaza War: हमास झुका, अब नेतन्याहू की बारी! पूरे इजराइल में पीएम का होने लगा विरोध

Air Strike on Gaza: गाजा पर इजराइली मिसाइलों का बरसना कम नहीं हुआ है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नुसेरात शरणार्थी शिविर में एक स्कूल में इजराइली हवाई हमले में कम से कम 16 लोग मारे गए और कम से कम 50 अन्य घायल हो गये. 

Israel Gaza War: हमास झुका, अब नेतन्याहू की बारी! पूरे इजराइल में पीएम का होने लगा विरोध
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 08, 2024, 12:11 AM IST

Pm Benjamin Netanyahu: इजराइल-गाजा युद्ध के 9 महीने हो चुके हैं. इन 9 महीनों में अब इजराइल के लोगों का सब्र भी जवाब दे चुका है. उधर हमास ने शनिवार को गाजा में स्थायी युद्धविराम की मांग छोड़ दी है. साथ ही अमेरिकी शांति प्रस्ताव स्वीकार कर इजरायल सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है. इसी के चलते अब पूरे इजराइल में लोग अपने ही प्रधानमंत्री नेतन्याहू के विरोध में लामबंद होने लगे हैं. रविवार को तो पूरे देश में ही नेतन्याहू के विरोध में नारेबाजी करते हुए लोगों ने राजमार्गों को बंद कर दिया. साथ ही पीएम से पद छोड़ने की भी मांग की. प्रदर्शनकारी हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को वापस लाने के लिए संघर्ष विराम मांग कर रहे थे. 

ये प्रदर्शन ऐसे समय में हो रहे हैं, जब अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों ने समझौते के लिए नए सिरे से प्रयास शुरू कर दिए हैं. मिस्र और हमास के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एपी से कहा कि हमास ने युद्ध समाप्त करने के लिए इजराइल की प्रतिबद्धता की प्रमुख मांग छोड़ दी है. इससे नवम्बर के बाद पहली बार लड़ाई रुक सकती है तथा आगे की वार्ता के लिए मंच तैयार हो सकता है. 

पिछले साल सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद शुरू हुए युद्ध में अब तक 1200 लोग मारे जा चुके हैं और 250 लोगों को बंधक बनाया गया है. क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल के जवाबी हवाई और जमीनी हमले में 38 हजार से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने मुख्य सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और इजराइल की संसद के सदस्यों के घरों के बाहर प्रदर्शन किया. 

इस बीच, गाजा में लड़ाई जारी रही. रातभर और रविवार तड़के तक इजराइली हमलों में नौ फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई. अल-अक्सा मार्टियर्स अस्पताल के अनुसार, मध्य गाजा के जवैदा कस्बे में एक घर पर हमला होने से छह फलस्तीनी मारे गए. गाजा पट्टी के हमास से जुड़े नागरिक सुरक्षा संगठन ने बताया कि रविवार को तड़के एक और इजराइली हवाई हमला गाजा शहर के पश्चिम में एक घर पर हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई. 

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नुसेरात शरणार्थी शिविर में एक स्कूल में इजराइली हवाई हमले में कम से कम 16 लोग मारे गए और कम से कम 50 अन्य घायल हो गये. इजराइली सेना ने कहा कि वह हमास आतंकवादियों को निशाना बना रही है और नागरिकों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं. 

लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने रविवार की सुबह कहा कि उसने उत्तरी इजराइल की ओर कई मिसाइल दागे, जिनका लक्ष्य सीमा से 30 किलोमीटर (20 मील) से अधिक दूर के क्षेत्र थे. 7 अक्टूबर से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 38098 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. यहां भोजन, पानी, दवा और अन्य मानवीय आपूर्ति की भारी कमी है. 

Read More
{}{}