trendingNow12301316
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Hezbollah War: बीच में 'चौधरी' बनना हिज्बुल्लाह को पड़ा भारी, इजरायल ने लेबनान पर कर दी बमों की बारिश

Israel Hezbollah War: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग अब धीरे- धीरे पड़ोस के लेबनान तक फैलने लगी है. बीच में चौधरी बनने की कोशिश कर रहे हिज्बुल्ला आतंकियों ने इजरायल पर रॉकेट दागे तो इजरायली सेना ने लेबनान में घुसकर उन पर बमों की बारिश शुरू कर दी है.  

Israel Hezbollah War: बीच में 'चौधरी' बनना हिज्बुल्लाह को पड़ा भारी, इजरायल ने लेबनान पर कर दी बमों की बारिश
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 21, 2024, 12:13 AM IST

Israel Hezbollah War Update: अभी इजरायल और हमास का संघर्ष थमा नहीं है लेकिन मिडिल ईस्ट में अब एक नये युद्ध के शुरु होने की आशंका है. असल में इजरायल पर हिजबुल्ला ने अटैक किये हैं. इजरायल की सरकार हिजबुल्ला को एक आतंकी संगठन मानती है. अब इजरायल ने अपने पड़ोसी देश लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हवाई हमले शुरु कर दिये हैं. अब अनुमान है कि जल्दी ही इन हमलों से एक नई जंग शुरु हो जाएगी. 

हिजबुल्ला पर इजरायल की पहली एयरस्ट्राइक

पिछले 100 घंटों से इजरायल के फाइटर जेट्स इसी तरह से लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर अटैक कर रहे हैं. हिजबुल्लाह के खिलाफ डायरेक्ट वॉर छेड़ने के फैसले के बाद ये पहला मौका था, जब इजरायल के फाइटर जेट्स ने लेबनान में एक के बाद एक, कई एयरस्ट्राइक्स कीं. इजरायली सेना ने दावा किया कि उसने हिजबुल्लाह से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाया. इसका वीडियो भी इजरायल डिफेंस फोर्सेज़ ने जारी किया. 

दक्षिण लेबनान में ताबड़तोड़ बरसाए बम

इस वीडियो में इजरायल ने लेबनान के आयता अश शब में सबसे पहले बमबारी की और दावा किया ये हिजबुल्लाह के आतंकियों का ठिकाना था. इसके अलावा इजरायल ने दूसरा हमला हिजबुल्लाह के लॉन्च पैड पर करके उसे तबाह कर दिया. दक्षिणी लेबनान के टाइर शहर में भी इजरायल ने बम बरसाए. इजरायली सेना ने दावा किया कि पहले हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में 15 हमले किए थे. जिसके जवाब में इजरायल ने कार्रवाई की है. 

हिज्बुल्ला का रॉकेट यूनिट का हेड मारा गया

17 जून को इजरायल ने हिजबुल्ला की रॉकेट यूनिट के मास्टरमाइंड को ठिकाने लगाया था..बीते 8 महीनों से हिजबुल्लाह और इजरायल दोनों एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं. पर हमास के साथ-साथ इज़रायल और लेबनान के बीच जारी टेंशन और ज़्यादा बढ़ती नजर आई. इज़रायली वायुसेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर इतने बम बरसाए की सबकुछ धुआं-धुआं हो गया है.

अपने 1200 नागरिकों की हत्या से इजरायल आगबबूला 

बताते चलें कि अपने 1200 नागरिकों की हत्या का बदला लेने के लिए इजरायल ने गाजा में सक्रिय आतंकी संगठन हमास के खिलाफ जबरदस्त सैन्य अभियान चला रखा है. पिछले करीब 9 महीने से जारी इस अभियान में गाजा में 37 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. मुस्लिम देशों समेत यूरोप, एशिया और अफ्रीका के कुछ देश इसे इजरायल की ज्यादती बताते हुए उस पर अंकुश लगाने की मांग कर रहे हैं. 

अब हिज्बुल्ला पर टूटने लगा इजरायल का कहर

हालांकि हमास के कब्जे में मौजूद इजरायली बंधकों को छोड़ने के संबंध में उनके कोई बोल नहीं फूट रहे. इसलिए इजरायल भी उनकी बातों की परवाह न करते हुए गाजा पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है. अब उनकी पैरवी में पड़ोसी देश लेबनान का हिज्बुल्ला आतंकी संगठन सामने आया है तो इजरायली सेना उनका भी खात्मा करने में जुट गई है. 

Read More
{}{}