trendingNow12365530
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

तो आखिर नहीं टलेगा इजरायल-ईरान युद्ध! अमेरिका ने भी कर दिया कंफर्म

Israel Iran War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्वीकार किया कि इस्माइल हानिया की हत्या से गाजा में हमास के साथ युद्ध विराम के प्रयासों में मदद नहीं मिलेगी. ऐसी परिस्थिति में अमेरिका इजरायल की मदद की तैयारी कर रहा है.

तो आखिर नहीं टलेगा इजरायल-ईरान युद्ध! अमेरिका ने भी कर दिया कंफर्म
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Aug 02, 2024, 10:26 PM IST

Joe Biden Administration: मिडिल ईस्ट का मामला अब बेहद गंभीर मोड़ पर पहुंच गया है. अमेरिकाके राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने भी इशारा कर दिया है कि ईरान आने वाले दिनों में इजरायल पर हमला करेगा. अगर ऐसा हुआ तो सीधे सीधे इजरायल ईरान का युद्ध शुरू हो जाएगा. असल में एजेंसी ने अमेरिकी सूत्रों के हवाले से बताया है कि ऐसी परिस्थिति में अमेरिका इजरायल की मदद की तैयारी कर रहा है. तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या के प्रतिशोध में ईरानी हमला 13 अप्रैल को किए गए हमले जैसा ही हो सकता है, लेकिन इसमें लेबनानी हिजबुल्लाह के शामिल होने की काफी संभावना है. 

अमेरिकी प्रशासन ने क्या कहा?

कहा गया है कि अमेरिकी प्रशासन को आशंका है कि चार महीने पहले की तुलना में मौजूदा परिस्थितियों में उसी क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन को संगठित करना अधिक कठिन हो सकता है जिसने अप्रैल में ईरानी ड्रोन और मिसाइलों से इजरायल की रक्षा करने में मदद की थी.

मध्य पूर्व में तनाव बहुत बढ़ेगा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एंड्रयूज एयर बेस पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान स्वीकार किया कि इस्माइल हानिया की हत्या से गाजा में हमास के साथ युद्ध विराम के प्रयासों में मदद नहीं मिलेगी. बाइडेन ने गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बात की और कहा कि वह मध्य पूर्व में तनाव के बढ़ने से बहुत चिंतित हैं.

हानिया की मौत के बाद मामला गरम

राष्ट्रपति ने नेतन्याहू के साथ फोन कॉल का संदर्भ देते हुए एक बार फिर आग्रह किया हमारे पास युद्ध विराम का आधार है, इसे आगे बढ़ना होगा और उन्हें भी आगे बढ़ना होगा. इस्माइल हानिया को शुक्रवार को कतर में दफनाया जाएगा. हमास के राजनीतिक नेता का शव गुरुवार को ईरान से दोहा पहुंचा. हमास और कतर की सरकारी मीडिया के अनुसार, कतर की राष्ट्रीय मस्जिद में जुम्मे की नमाज के बाद जनाजे की नमाज अदा की जाएगी, जिसके बाद लुसैल शहर में उसे दफना दिया जाएगा.

Read More
{}{}