trendingNow12301293
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Hezbollah War: 100 घंटे से इजरायल आसमान से हिजबुल्लाह पर बरसा रहा बारूद, क्या मिडिल ईस्ट में शुरू होगी नई जंग?

Israel-Gaza War: इजरायल ने अपने पड़ोसी देश लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं. अब अनुमान है कि जल्दी ही इन हमलों से एक नई जंग शुरु हो जाएगी. पिछले 100 घंटों से इजरायल के फाइटर जेट्स इसी तरह से लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर अटैक कर रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jun 20, 2024, 11:29 PM IST

Israel-Hamas War: अभी इजरायल और हमास का संघर्ष थमा नहीं है पर मिडिल ईस्ट में अब एक नए युद्ध के शुरू होने की आशंका है. असल में इजरायल पर हिजबुल्ला ने अटैक किये हैं. इजरायल की सरकार हिजबुल्ला को एक आतंकी संगठन मानती है. अब इजरायल ने अपने पड़ोसी देश लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं. अब अनुमान है कि जल्दी ही इन हमलों से एक नई जंग शुरु हो जाएगी. पिछले 100 घंटों से इजरायल के फाइटर जेट्स इसी तरह से लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर अटैक कर रहे हैं.

लेबनान में इजरायल की एयर स्ट्राइक

हिजबुल्लाह के खिलाफ डायरेक्ट वॉर छेड़ने के फैसले के बाद ये पहला मौका था, जब इजरायल के फाइटर जेट्स ने लेबनान में एक के बाद एक, कई एयरस्ट्राइक्स कीं. इजरायली सेना ने दावा किया कि उसने हिजबुल्लाह से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाया और इसका वीडियो भी इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने जारी किया. इस वीडियो में इजरायल ने लेबनान के आयता अश शब में सबसे पहले बमबारी की और दावा किया ये हिजबुल्लाह के आतंकियों का ठिकाना था. 

इसके अलावा इजरायल ने दूसरा हमला हिजबुल्लाह के लॉन्च पैड पर करके उसे तबाह कर दिया. दक्षिणी लेबनान के टाइर शहर में भी इजरायल ने बम बरसाए. इजरायली सेना ने दावा किया कि पहले हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में 15 हमले किए थे, जिसके जवाब में इजरायल ने कार्रवाई की है. 

17 जून को इजरायल ने हिजबुल्ला की रॉकेट यूनिट के मास्टरमाइंड को ठिकाने लगाया था. बीते 8 महीनों से हिजबुल्लाह और इजरायल दोनों एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं. पर हमास के साथ-साथ इजरायल और लेबनान के बीच जारी टेंशन और ज्यादा बढ़ती नजर आई. और इजरायली वायुसेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर इतने बम बरसाए कि सबकुछ धुआं-धुआं हो गया है.

इजरायल को चुनौती दे रहे हूती

दूसरी ओर इजरायल हमास युद्ध शुरू होने के बाद यमन के हूती विद्रोही लगातार जहाजों को निशाना बना रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देश खुले शब्दों में चेतावनी दे चुके हैं, लेकिन हूती अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं. 

लाल सागर में द ट्यूटर नाम का जहाज इजरायल के लिए 80 हजार टन कोयला लेकर जा रहा था. लेकिन उस कोयले के जहाज पर हूती विद्रोहियों ने समंदर में जहाज पर हमला करने के लिए समुद्री ड्रोन्स और बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया. खास बात ये है कि हूती ने पहली बाद समुद्री ड्रोन्स का इस्तेमाल किया.

लाइबेरियन झंडे वाले ग्रीक जहाज द ट्यूटर पर 12 जून को 2 बार हमला हुआ था. पहले इस पर रिमोट कंट्रोल से चलने वाले विस्फोटकों से भरी बोट को जहाज से टकराया गया और फिर जहाज पर मिसाइल से हमला किया गया. इस हमले में जहाज को आग का गोला बन ही गया. इस हमले में जहाज के एक क्रू मेंबर की भी मौत हो गई.

Read More
{}{}