Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel-Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले से कौन-कौन खुश? तालिबान ने तो कर दी दुनिया को डराने वाली मांग

Israel-Hamas Conflict: मिडिल ईस्ट में इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच जंग छिड़ चुकी है और इसका व्यापक असर पूरी दुनिया पर पड़ने वाला है. जान-माल के नुकसान के साथ ही आर्थिक तौर पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा.

Israel-Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले से कौन-कौन खुश? तालिबान ने तो कर दी दुनिया को डराने वाली मांग
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Oct 09, 2023, 07:07 AM IST

Israel Under Attack: इजरायल (Israel) पर हमास (Hamas) ने हमला क्या किया कई कट्टरपंथियों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. पाकिस्तान (Paksitan) से लेकर तालिबान (Taliban) और ईरान ने हमास के हमले को सही ठहराया है. हमास का एक-एक रॉकेट जैसे-जैसे इजरायल पर बरसा, एक-एक धमाके के साथ कट्टरपंथियों की खुशी भी धमाकों के धुएं की तरह ऊपर जा रही थी. क्या ईरान, क्या इराक हर तरफ इजरायल पर हमास के हमले की तारीफ होने लगी. यहां तक कि तालिबान भी अब इस लड़ाई में कूदने के लिए बेहद परेशान है.

तालिबान की डराने वाली मांग

जान लें कि तालिबान ने तो यहां तक कह दिया कि ईरान, इराक और जॉर्डन उसे इजरायल जाने के लिए रास्ता देने में मदद करें क्योंकि इसका मकसद यरूशलेम को जीतना है. वहीं, लेबनान में हिजबुल्लाह समर्थकों ने भी हमास के इस हमले का खुलकर जश्न मनाया. हिज्बुल्लाह समर्थकों ने हिज्बुल्लाह के झंडे के साथ फिलिस्तीनी झंडे लहराए और समर्थन में नारेबाजी भी की. वहां मौजूद कई लोग तो आने-जाने वालों को मिठाइयां भी बांट रहे थे.

इजरायल में कट्टरपंथियों का उत्पात

इतना ही नहीं इजरायल के उत्तरी हिस्से में कुछ अरब समर्थित कट्टरपंथियों ने हंगामा किया और सड़कों पर आगजनी भी की. इस हमले के बाद इजरायल के उन इलाकों में तनाव बढ़ गया है जहां ऐसे कट्टरपंथी बड़ी संख्या में बसे हुए हैं.

इजरायल ने किया जबरदस्त पलटवार

जान लें कि हमास के आतंकी हमले के बाद इजरायल ने जबरदस्त पलटवार किया. इज़रायली सेना ने गाजापट्टी में हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए जिससे भारी नुकसान पहुंचा है. हमास के हमले में जहां 230 लोग मारे गए थे, वहीं इजरायली सेना ने जवाबी हमले में 300 से ज्यादा हमास लड़ाकों को मार गिराने का दावा किया. इजरायल ने हमास के खात्मे तक ऑपरेशन चलाने की बात की है. ऐसा हुआ तो हमले और तेज़ होंगे, जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा.

इजरायल पर कैसे हुआ हमला?

बता दें कि शनिवार सुबह जब ज्यादातर लोग सो रहे थे तभी इजरायल में हवाई हमलों की गूंज सुनाई देने लगी. धार्मिक उत्सव शबात और सिमचट तोराह की छुट्टी पर पूरा देश सायरन और रॉकेट के शोर से सहम गया क्योंकि फिलिस्तीन समर्थित हमास आतंकियों ने इजरायल पर सबसे बड़ा हमला बोला और एक के बाद एक 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे. हमास के रॉकेट अटैक का जवाब इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम ने दिया. इजराय़ल के आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने आसमान में ही हमास के रॉकेट्स को तबाह कर दिया, हालांकि कुछ रॉकेट रिहायशी इलाके में गिरे जिससे नुकसान हुआ. हमास के हमले से तिलमिलाए इजराइल ने युद्ध का शंखनाद कर दिया और जवाबी कार्रवाई की.

{}{}