trendingNow12111237
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel air strikes in Lebanon: गाजा को बम से पाटने के बाद इजरायल का ने सेट किया नया टारगेट, मिसाइल से कर दिया सबकुछ धुआं-धुआं

Israel Hamas War: इजरायल हमाल युद्ध का आज 132 वां दिन है. इजरायल इंतकाम की आग में झुलस रहा. उसका कहना है कि अभी पुराना हिसाब किताब चुकता नहीं हुआ है. प्रतिशोध लेने की शपथ पूरी करने के साथ इजरायल की फौजों ने अब लेबनान पर फोकस करते हुए ताबड़तोड़ एयर स्ट्राइक करते हुए सीमा पार धुंआ-धुआं कर दिया है.

Israel air strikes in Lebanon: गाजा को बम से पाटने के बाद इजरायल का ने सेट किया नया टारगेट, मिसाइल से कर दिया सबकुछ धुआं-धुआं
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Feb 15, 2024, 11:37 AM IST

Israel-Lebanon Conflict: वैश्विक राजनीति और कूटनीति के जानकारों का मानना है कि इजरायल कभी अपने दुश्मनों को छोड़ता नहीं है. जरूरत पड़ने पर उसके कमांडो दूसरे देशों में अपना बदला पूरा करने के साथ 100 फीसदी सक्सेस रेट का रिकॉर्ड अबतक बरकरार रखे हुए हैं. आतंकवादी संगठन हमास ने जब इजरायल के अंदर घुसकर उसके सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतार दिया उसके बाद शुरू हुआ युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच इज़रायली सेना ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने लेबनान में हवाई हमलों की एक नई सीरीज शुरू करते हुए सीमा पार पनप रहे खतरे को कम करने का फैसला लिया है.

हमास से यारी निभाने की मिल रही सजा, अब हिजबुल्लाह की खैर नहीं

इस बीच, लेबनान के एक सुरक्षा सूत्र ने कहा कि दक्षिण लेबनान में हुए इजरायली हमलों में दो बच्चों सहित चार नागरिक मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से आई रिपोर्ट में हमले की पुष्टि की गई है. लेबनान के अल-सवाना गांव में हुए हमले में एक महिला और उसके दो बच्चों की मौत हो गई. वहीं लेबनान के शक्तिशाली आतंकवादी सशस्त्र संगठन हिजबुल्लाह ने कहा कि एक अलग शहर पर हमले में उसके एक लड़ाके की मौत हो गई.

चार महीने से चल रहा था तमाशा, इजरायल ने लिया फाइनल फैसला

हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच चार महीने से अधिक समय से गोलीबारी चल रही थी, जब लेबनानी आतंकवादी संगठन ने हमास के समर्थन में विवादित सीमा पर रॉकेट दागे थे.  जिसने 7 अक्टूबर को इजरायल पर घातक हमला किया.

कैसे हुई शुरुआत?

यूं तो फिलिस्तीन के मुसलमान और इजरायल के यहूदी एक दूसरे को फूटी आंख नहीं सुहाते हैं. दोनों देशों में दुश्मनी का पुराना इतिहास है. इस युद्ध का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है.

इजरायल हमास के बीच जारी युद्ध दशकों पुराने संघर्ष के इतिहास में इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के बीच लड़ाई की अब तक का सबसे खूनी और सबसे विनाशकारी घटना मानी जा रही है. इजरायल हमास युद्ध की शुरुआत 7 अक्टूबर को हुई थी, जब फिलिस्तीन के चरमपंथी समूह हमास के लड़ाकों ने इजरायली शहर अश्क लोन में घुसकर हमला शुरू कर दिया था.

आपको बताते चलें कि इजरायल हमाल युद्ध का आज 132 वां दिन है. इजरायल इंतकाम की आग में झुलस रहा. बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि अभी पुराना हिसाब किताब चुकता नहीं हुआ है. प्रतिशोध लेने की शपथ पूरी करने के साथ इजरायल की फौजों ने अब लेबनान पर फोकस करते हुए ताबड़तोड़ एयर स्ट्राइक करते हुए सीमा पार धुंआ-धुआं कर दिया है.

Read More
{}{}