trendingNow11918530
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Hamas War: गाजा में मौतों का बढ़ता आंकड़ा देख एक्शन में दुनिया, पुतिन ने इजरायल समेत आधा दर्जन देशों से की बातचीत

Israel Hamas War Latest Updates: गाजा पट्टी में मौतों का आंकड़ा बढ़ता देख दुनिया में चिंता बढ़ती जा रही है. इसे देखते हुए अब रूस समेत तमाम देश इसे रुकवाने के लिए एक्शन में आ गए हैं. 

Israel Hamas War: गाजा में मौतों का बढ़ता आंकड़ा देख एक्शन में दुनिया, पुतिन ने इजरायल समेत आधा दर्जन देशों से की बातचीत
Stop
Devinder Kumar|Updated: Oct 17, 2023, 05:15 AM IST

Russian President Vladimir Putin Phone Conversation with Heads of Other Countries: इजरायल और हमास के बीच जैसे-जैसे जंग की आग तेज होती जा रही है, इसके साथ ही लोगों के मरने की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. इस बढ़ते खूनखराबे के बीच अब बीच-बचाव की कोशिशें भी तेज हो गई हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को आधा दर्जन देशों के प्रमुखों से फोन पर बात करके हालात को नियंत्रित करने के उपायों पर चर्चा की. उन्होंने इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को भी कॉल करके संकट के समाधान पर बात की, जिसमें नेतन्याहू ने हमास के हमलों की जानकारी देते हुए उसके खात्मे तक इस जंग को जारी रखने का संकल्प दोहराया. 

युद्ध रुकवाने के लिए पुतिन हुए सक्रिय

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद, ईरान के राष्ट्रपति एब्राहिम रायसी, फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह एल सीसी से बात की. फिलीस्तीनी राष्ट्रपति ने पुतिन से बातचीत के दौरान इजरायली हमलों की वजह से फिलीस्तीनियों की मौत की बात कही. उन्होंने कहा कि इस खूनखराबे को बंद किया जाना चाहिए. 

शांति के लिए अब्बास ने बताई शर्त

महमूद अब्बास ने इजरायल-हमास के बीच भड़की जंग की वजह से गाजा पट्टी में कई रूसी नागरिकों की मौत पर दुख जताया. इस दौरान महमूद अब्बास ने फिलीस्तीन के अधिकारों की आवाज उठाने रूस की सराहना भी की. उन्होंने कहा कि मिडिल ईस्ट एशिया में शांति तभी स्थापित हो सकती है, जब अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित समाधान निकाला जाए. 

'हमास के लिए एकजुट हो दुनिया'

वहीं इजरायल (Israel Hamas War) के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू आईएसआईएस और हमास में कोई फर्क नहीं है. दोनों ही मानवता के दुश्मन हैं. दुनिया ने जिस तरह नाजीवाद और आईएसआईएस के आतंक का खात्मा किया था, उसी तरह हमास के खिलाफ भी एकजुट होना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह लड़ाई केवल इजरायल की नहीं है बल्कि पूरी दुनिया के शांतिपसंद लोगों की है. 

इजरायल के इंतकाम से कोहराम

उधर मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 7 अक्टूबर को हमास (Israel Hamas War) के मिसाइल अटैक के बाद से दक्षिण शहर अश्केलान की 182 इमारतें बर्बाद हो चुकी हैं. जबकि सोमवार को गाजा में इजरायली एयर स्ट्राइक में 50 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. मरने वालों में अधिकतर औरतें और बच्चे थे. इजरायल के ताबड़तोड़ अटैक में गाजा में बनी 50 मीडिया बिल्डिंग भी ध्वस्त हो चुकी हैं और 11 पत्रकारों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. 

'हम दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश'

वहीं अमेरिका ने एक बार फिर इशारों में अरब के मुस्लिम देशों को चेतावनी दी है. उसने कहा है कि वह दुनिया की एकमात्र सुपरपावर है और एक ही वक्त में यूक्रेन के साथ ही इजरायल (Israel Hamas War) के मामले को भी संभाल सकता है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'हम संयुक्त राज्य अमेरिका हैं. आज तक के मानव इतिहास के सबसे शक्तिशाली देश. हम कॉमन इंटरनेशल डिफेंस के लिए एक साथ ही यूक्रेन और इजरायल की केयर कर सकते हैं. हमारे अंदर इसके लिए क्षमताएं हैं और हम ऐसा करके दिखाएंगे.'

Read More
{}{}