Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायल का खूनी इंतकाम.. 4 बंधक छुड़ाए और बिछा दी 210 फलस्तीनियों की लाशें

Israel Hamas War News: इजराइल ने हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से बंधकों को बचाने के लिए शनिवार को अपना सबसे बड़ा अभियान चलाया. मध्य गाजा में भीषण लड़ाई के बीच अपहर्ताओं के चंगुल से चार इजराइली लोगों को सकुशल मुक्त करा लिया.

Israel Hamas War: इजरायल का खूनी इंतकाम.. 4 बंधक छुड़ाए और बिछा दी 210 फलस्तीनियों की लाशें
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 09, 2024, 02:22 AM IST

Israel Hamas War News: इजराइल ने हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से बंधकों को बचाने के लिए शनिवार को अपना सबसे बड़ा अभियान चलाया. मध्य गाजा में भीषण लड़ाई के बीच अपहर्ताओं के चंगुल से चार इजराइली लोगों को सकुशल मुक्त करा लिया. हमास ने दावा किया है कि इजरायल के हमले में बच्चों सहित 210 फलस्तीनी मारे गए हैं.

मुक्त कराए गए लोगों का फलस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने सात अक्टूबर को किए गए हमले के दौरान अपहरण कर लिया था. इजराइली सेना ने कहा कि उसने दिन के दौरान चलाए गए अभियान में नुसीरात में एक जटिल अभियान में नोआ अर्गामानी (25), अल्मोग मीर (21), एंड्री कोज़लोव (27) और श्लोमी जिव (40) को मुक्त करा लिया.

इसने कहा कि बंधकों को नुसीरात के मध्य में स्थित दो अलग-अलग स्थानों से बचाया गया और वे सभी ठीक हैं. इजराइली सेना ने कहा कि जिन चार बंधकों को छुड़ाया गया उन्हें हेलीकॉप्टर से चिकित्सीय जांच के लिए ले जाया गया और वे 246 दिन तक अपहर्ताओं के चंगुल में रहने के बाद अपने प्रियजनों से मिल पाए.

अर्गामानी का तीन अन्य लोगों की तरह ही एक संगीत समारोह से अपहरण कर लिया गया था. उनके अपहरण का वीडियो सबसे पहले आए विभिन्न वीडियो में शामिल था. इस वीडियो में वह एक मोटरसाइकिल पर दो लोगों के बीच बैठी दिखी थीं जिसमें वह ‘‘मुझे मत मारो’’ चिल्लाते हुए सुनाई दी थीं. उनकी मां लियोरा को चौथे चरण का ब्रेन कैंसर है और अप्रैल में उन्होंने एक वीडियो जारी कर मरने से पहले अपनी बेटी को देखने की अपील की थी.

खुशी से लबरेज अर्गामानी ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की. सरकार द्वारा जारी किए गए एक वीडियो संदेश में वह उनसे यह कहती सुनाई देती हैं कि वह 'बहुत खुश' हैं और इतने लंबे समय से उन्हें हिब्रू भाषा सुनने को नहीं मिली. इस बीच, नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि इजराइल आतंकवाद के सामने झुकता नहीं है और सभी बंधकों को मुक्त कराए जाने तक लड़ाई जारी रहेगी.

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, ‘‘अभियान साहसिक था. शानदार ढंग से इसकी योजना बनाई गई और असाधारण तरीके से इसे अंजाम दिया गया.’’ इस बीच, अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा कि एक अमेरिकी इकाई ने बंधकों का पता लगाने और उन्हें छुड़ाने की पूरी प्रक्रिया में सलाह एवं सहायता प्रदान की. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मध्य गाजा में जिस जगह से बंधकों को बचाया गया वहां शनिवार को भीषण लड़ाई हुई और बच्चों सहित कम से कम 210 फलस्तीनी मारे गए.

इजराइल का कहना है कि 130 से अधिक बंधक अभी भी बचे हैं जिनमें से लगभग एक चौथाई को मृत माना जा रहा है. बंधकों की वापसी के मुद्दे पर इजराइल में लोगों में रोष गहराता जा रहा है. युद्ध शुरू होने के बाद से अभियान चलाकर बचाए गए कुल बंधकों की संख्या सात हो गई है. हमास ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर अचानक हमला कर लगभग 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और 250 लोगों का अपहरण कर लिया था. इसके बाद इजराइल-हमास के बीच युद्ध शुरू हो गया. नवंबर में एक सप्ताह के संघर्षविराम के दौरान हमास द्वारा बंधकों में से लगभग आधे लोगों को रिहा कर दिया गया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}