Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel-Hamas War: भरोसा नहीं होगा लेकिन इजरायल के खिलाफ सड़कों पर उतर गए यहूदी, जानिए क्यों?

Jewish Protest in US: 7 अक्टूबर को हमास के इजरायल पर हमले के बाद जो खूनी खेल गाजा में शुरू हुआ है, वो थमने का नाम नहीं ले रहा है. इजरायल ने गाजा पट्टी में ऐसी तबाही मचाई, जिसे देख पूरी दुनिया कांप गई है. अब यहूदी लोग भी इजरायल के एक्शन के खिलाफ प्रोटेस्ट में उतर आए हैं.  

Israel-Hamas War: भरोसा नहीं होगा लेकिन इजरायल के खिलाफ सड़कों पर उतर गए यहूदी, जानिए क्यों?
Stop
Rachit Kumar|Updated: Oct 19, 2023, 07:29 PM IST

Israel Attacks Gaza: इजरायल और हमास के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अब तक का सबसे भीषण हमला बोला था, जिसमें 1400 लोग मारे गए. इसके बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर ऐसा हमला बोला कि दुनिया देखकर कांप उठी.  गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा में 3,300 से अधिक लोग मारे गए हैं और 12,000 से अधिक घायल हुए हैं.

मारे गए लोगों में महिलाएं और नवजात बच्चे तक शामिल हैं. जंग रुक जाए, यह आवाज तो हर देश उठा रहा है. लेकिन इन आवाजों में यहूदी भी शामिल हो गए हैं. अमेरिकी संसद के बाहर सैकड़ों यहूदियों ने गाजा में इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ नारे लगाए और जो बाइडेन प्रशासन से सीजफायर कराने की मांग की. 

यहूदियों ने लगाए नारे, लहराए बैनर

यहूदियों की पारंपरिक टोपी और काली टी-शर्ट पहने प्रदर्शनकारियों ने 'Jews Say Cease Fire Now' और 'Not in Our Name' जैसे मैसेज लिखे हुए थे. प्रदर्शनकारी कांग्रेस की एक इमारत कैनन रोटुंडा में घुस गए और वहां गाना गाना और बैनर लहराना शुरू कर दिया. इनमें से कई को गिरफ्तार भी किया गया. 

यूएस कैपिटल पुलिस के अधिकारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा, 'हमने प्रदर्शनकारियों को प्रदर्शन नहीं करने की चेतावनी दी थी.जब उन्होंने बात नहीं मानी तो हमने उनको अरेस्ट करना शुरू कर दिया.' न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इस प्रदर्शन का आयोजन Jewish वॉइस फॉर फीस ने किया था. इस संस्था के लोग यहूदी हैं लेकिन वे यहूदियों के खिलाफ प्रदर्शन करते हैं. 

'आंखें खोले बाइडेन प्रशासन'

एएफपी के मुताबिक, फिलाडेल्फिया की रहने वाली 71 साल की लिंदा होल्ट्जमैन ने तुरंत सीजफायर और बाइडेन प्रशासन से आंखें खोलने को कहा. जबकि वरमोंट से आने वाली 32 साल की हाना लॉरेंस ने कहा, 'बाइडेन ही इकलौते ऐसे नेता हैं, जिनके पास इजरायल पर दबाव डालने की ताकत है और उनको उस ताकत का इस्तेमाल निर्दोषों की जान बचाने के लिए करना चाहिए.'

होल्ट्समैन ने कहा, 'आप देखिए गाजा में क्या हो रहा है. वहां भयानक तबाही को देखिए. अगर आप अपने साथ जीने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको खड़े होने और नरसंहार को खत्म करने की जरूरत है. मैं चाहती हूं कि तुरंत सीजफायर हो.' सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों और वीडियो में हथकड़ी पहने प्रदर्शनकारियों को पुलिस पकड़कर ले जा रही है. इसके अलावा रिपब्लिकन कांग्रेसी ब्रैंडन विलियम्स एकजुटता के प्रतीक के रूप में इजरायली झंडा लहराते हुए भी नजर आए. 

{}{}