trendingNow11914193
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायली आर्मी के डर से दहशत में हमास के आतंकी, घर छोड़कर भाग रहे फिलीस्तीनियों से कर रहे ये अपील

Israel Hamas War Latest Updates: फिलीस्तीन की गाजा पट्टी में इजरायली आर्मी ने लोकल लेवल पर रेड शुरू कर दी है. इसे ग्राउंड लेवल पर बड़े मिलिट्री एक्शन के शुरू होने की तैयारी माना माना जा रहा है.   

Israel Hamas War: इजरायली आर्मी के डर से दहशत में हमास के आतंकी, घर छोड़कर भाग रहे फिलीस्तीनियों से कर रहे ये अपील
Stop
Devinder Kumar|Updated: Oct 14, 2023, 01:54 AM IST

Israel Defense Force's ultimatum ends in Gaza: इजरायल के अल्टीमेटम की मियाद शुक्रवार शाम खत्म हो गई. इजरायल की सेना ने गुरुवार को 24 घंटे में उत्तरी गाजा को खाली करने का अल्टीमेटम दिया था. फिलहाल इजरायली सेना गाजा में घुस चुकी है और वहां पर छोटे स्तर पर ऑपरेशन कर रही है लेकिन हथियारों के साथ बड़े लेवल पर अभी तक हमला शुरू नहीं हुआ है. बॉर्डर पर इजरायल के टैंक तैनात हैं और किसी भी वक्त इजरायल ऑपरेशन शुरू कर सकता है. 

संयुक्त राष्ट्र ने दी चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों का जान बचा कर भागना घातक साबित हो सकता है, वहीं हमास ने इजराइली सेना के इस निर्देश को खारिज कर दिया और लोगों से अपने घरों में रहने को कहा है. हमास ने कहा कि किसी भी हालत में फिलिस्तीन के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा है कि इजरायल से डर कर कहीं जाने की जरूरत नहीं है. 

फिलीस्तीनियों में भारी दहशत

बताते चलें कि इजरायल और फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास (Israel Hamas War Latest Updates) के बीच भड़की जंग का शुक्रवार को 7वां दिन था. इजरायली सेना ने गुरुवार को जो निकासी आदेश जारी किया था, उसमें गाजा सिटी का हिस्सा भी आता है. इस आदेश के बाद फिलीस्तीनियों के बीच भारी दहशत है. इस युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के 2,800 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और पूरे क्षेत्र में तनाव हावी है. 

गाजा में बंधक इजरायलियों के मारे जाने का दावा

हमास (Hamas) की सैन्य शाखा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में विभिन्न स्थानों पर 13 लोगों की जान गई है. वहीं इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हैगारी ने हवाई हमलों में बंधकों के मारे जाने की खबर को खारिज किया. उन्होंने ‘अल जजीरा अरैबिक’ बात करते हुए से कहा, ‘हमारे पास अपनी सूचना है और हम हमास के झूठ को नहीं मानते.’ हैगारी ने कहा कि सेना ने उत्तरी गाजा के लोगों से दक्षिण की ओर जाने को कहा है.  संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इससे 11 लाख लोग प्रभावित होंगे. 

सुरंगों में छिपे हुए हैं हमास के आतंकी: इजरायल

इजरायल (Israel) ने आरोप लगाया है कि हमास (Hamas) के लड़ाके गाजा सिटी में सुरंगों में छिपे हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि यह असंभव है कि ऐसा अभियान बिना मानवीय त्रासदी के पूरा हो जाए.’ उन्होंने कहा कि इजरायल ने एक व्यापक निकासी आदेश जारी किया है जिसमें गाजा की आधी आबादी को 24 घंटे के भीतर क्षेत्र के दक्षिण की ओर जाने के लिए कहा गया है. 

इजरायल के अल्टीमेटम से हमास में दहशत

इजरायल (Israel) के इस अल्टीमेटम से हमास (Hamas) के आतंकी भी घबराए हुए हैं. उन्हें लग रहा है कि अगर उत्तरी गाजा में रहने वाले फिलीस्तीनी वहां से शिफ्ट कर गए तो उनकी ह्यूमन शील्ड खत्म हो जाएगी. ऐसे में इजरायली सेना उन्हें आसानी से ढूंढकर मौत के घाट उतार सकती है. यही वजह है कि वे हमास ने फलस्तीनियों से अपने घरों में रहने का आह्वान किया है. हमास ने प्रवक्ता ने कहा, ‘इजरायल नागरिकों के बीच भ्रम पैदा करने और हमारे आंतरिक मोर्चे की एकजुटता को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है.’ हमास ने फलस्तीनियों से इस मनोवैज्ञानिक युद्ध की अनदेखी करने का अनुरोध किया है. 

Read More
{}{}