trendingNow12381406
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel targets Hezbollah: इजरायल ने लगातार दूसरे दिन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बरसाए बम, मिलिट्री इमारतों को बनाया निशाना

Israel Hezbollah Tension: आईडीएफ का कहना है कि उसके विमानों ने दक्षिणी लेबनान के काफर किला, मरवाहिन और मेस अल-जबल इलाकों में हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली 'सैन्य इमारतों' पर हमला किया.

Israel targets Hezbollah: इजरायल ने लगातार दूसरे दिन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बरसाए बम, मिलिट्री इमारतों को बनाया निशाना
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 13, 2024, 10:53 AM IST

Israel  News: इजरायल और हिजबुल्लाह में झड़प लगातार जारी है. आईडीएफ ने मंगलवार को कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में ईरान समर्थित ग्रुप के कई ठिकानों पर हमला किया है. टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक 

रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली वायु सेना के जेट विमानों ने आयता अश-शब इलाके में हिजबुल्लाह की निगरानी चौकी को भी निशाना बनाया. सेना ने हमलों की फुटेज भी जारी की.

रविवार को दोनों तरफ से हुई थे हमले
इससे पहले हिजबुल्लाह ने रविवार रात को उत्तरी इजराइल पर लगभग 30 गोले दागे गए. इजरायली सेना के मुताबिक इनमें से कई खुले इलाकों में गिरे और कोई हताहत नहीं हुआ है. 

रविवार को ही आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर हमला किया था. इजरायली रक्षा बलों ने दावा किया कि दक्षिणी लेबनान के तैबेह में ड्रोन हमले में हिज्बुल्लाह के कई कार्यकर्ता मारे गए. लेबनानी मीडिया ने बताया कि मोटरसाइकिल को निशाना बनाकर किए गए हमले में दो लोगों की मौत हो गई.

क्यों मचा है इजरायल-हिजबुल्लाह में घमासान?
बता दें इजरायल ने कुछ दिनों पहले एक हमले में हिजबुल्लाह के सैन्य प्रमुख फुआद शुकर की हत्या कर दी थी जिसके हिजबुल्लाह और यहूदी राष्ट्र में तनाव चरम पर पहुंच गया. शुकर की हत्या के कुछ ही घंटों बाद तेहरान में हमास की राजनीतिक विंग के नेता इस्माइल हनिया की हत्या हो गई. ईरान, उसके लेबनानी सहयोगी हिजबुल्लाह और फिलिस्तीनी ग्रुप हमास ने इन हत्याओं के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है.

इजरायल ने शुकर की हत्या की जिम्मेदारी ली है, लेकिन आधिकारिक तौर पर हनिया को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है. गौरतलब है कि ईरान और हिजबुल्लाह और हमास दोनों का समर्थन करता है.

Read More
{}{}