trendingNow11914107
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel: गाजा के अंदर घुसी इजरायल की सेना, बंधकों को किसी भी कीमत पर छुड़ाने का ऐलान; हमास को चेतावनी

IDF: फिलहाल गाजा पर इजरायल की तरफ से चौतरफा हमला किया जा रहा है. उसने किसी भी कीमत पर अपने बंधकों को छुड़ाने का ऐलान करते हुए हमास को चेतावनी दी है. उसने गाजा सिटी में रहने वाले लोगों को वहां से चले जाने का निर्देश दिया है. 

Israel: गाजा के अंदर घुसी इजरायल की सेना, बंधकों को किसी भी कीमत पर छुड़ाने का ऐलान; हमास को चेतावनी
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Oct 13, 2023, 10:48 PM IST

Israel Airforce: आखिरकार इजरायल की सेना ने गाजा में एंट्री मारने का ऐलान कर दिया है. उसने किसी भी कीमत पर अपने बंधकों को छुड़ाने का ऐलान करते हुए हमास को चेतावनी दी है. उसने गाजा सिटी में रहने वाले करीब 10 लाख लोगों को वहां से चले जाने का शुक्रवार को निर्देश दिया है. इस निर्देश के बाद क्षेत्र में इजरायल की ओर से जमीनी कार्रवाई किए जाने की आशंका तेज हो गई थी. उधर हमास ने इजराइली सेना के इस निर्देश को खारिज कर दिया और लोगों से अपने घरों में रहने को कहा है. इजरायल के निकासी आदेश में गाजा सिटी का वो हिस्सा भी आता है जहां लोग अधिक रहते हैं. इस आदेश के बाद नागरिकों के बीच भारी दहशत है.

जानकारी के मुताबिक हमास ने 150 लोगों को अगवा कर लिया है और उन्हें गाजा ले गए हैं. हमास ने कहा कि गाजा पट्टी पर इजराइल की ओर से की गई भारी बमबारी में 13 बंधकों की मौत हो गई जिनमें विदेशी भी शामिल हैं. हमास की सैन्य शाखा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में विभिन्न स्थानों पर 13 लोगों की जान गई है. वहीं इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हैगारी ने हवाई हमलों में बंधकों के मारे जाने की खबर को खारिज किया है.

हैगारी ने कहा कि हमारी पास अपनी सूचना है और हम हमास के झूठ को नहीं मानते हैं. हैगारी ने कहा कि सेना ने उत्तरी गाजा के लोगों से दक्षिण की ओर जाने को कहा है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इससे 11 लाख लोग प्रभावित होंगे। इजराइल ने आरोप लगाया है कि हमास के लड़ाके गाजा सिटी में सुरंगों में छिपे हुए हैं. इन सबके बीच गाजा पट्टी पर रहने वाले लोग और हमास के आतंकी दोनों ही अपनी अपनी जान बचाने के लिए सुरंगों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इनका निर्माण आतंकियों को अपनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया गया था. 

फिलहाल गाजा पर इजरायल की तरफ से चौतरफा हमला किया जा रहा है. इजरायल ने ड्रोन विमानों के ज़रिए अपनी चेतावनी वाले पर्चे आसमान से गिराए थे. इसके बाद शुक्रवार शाम (भारतीय समयानुसार) ऐसी तमाम तस्वीरें आई हैं जिनमें सड़कों पर फलस्तीनी लोग अपना सामान लेकर चलते हुए नजर आ रहे हैं. इजरायल ने अपने चेतावनी वाली लाखों पर्चियां इस इलाके में आसमान से गिराई हैं. तेल अवीव और पड़ोसी शहरों में हवाई अलर्ट सायरन बज रहे हैं. इससे पहले नॉर्थ इजराइल में इस तरह के सायरन बज रहे थे. 

Read More
{}{}