trendingNow12391978
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Gaza War: इजरायल युद्ध विराम समझौते के लिए माना, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- अब हमास को करना होगा फैसला

Israel-Hamas War: इस बीच गाजा में इजरायल की सैनिक कार्रवाई जारी है. इजरायल ने कहा कि उसके विमानों और सैनिकों ने पिछले दिन 'दर्जनों आतंकवादियों को मार गिराया' है, 

Gaza War: इजरायल युद्ध विराम समझौते के लिए माना, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- अब हमास को करना होगा फैसला
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 20, 2024, 01:51 PM IST

Antony Blinken in the Middle East: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में युद्ध विराम समझौते के लिए अमेरिकी 'प्रस्ताव' पर सहमति जता दी है. उन्होंने कहा कि अब यह हमास पर निर्भर है कि वह इस पर सहमत होता है या नहीं.

ब्लिंकन और नेतन्याहू ने तेल अवीव में मुलाकात की. इजरायली पीएम मीटिंग को 'सकारात्मक' बताया है. उनके कार्यालय ने कहा कि पीएम ने हमास द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई को लेकर अमेरिकी प्रस्ताव के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. इसमें इजरायल की सुरक्षा जरूरतों को ध्यान में रखा गया है.

ब्लिंकन ने पहले चेतावनी दी थी कि यह युद्धविराम समझौता लागू करने का 'शायद आखिरी अवसर' है.

हम कभी हार नहीं मानेंगे
नेतन्याहू से बातचीत के बाद तेल अवीव में बोलते हुए, ब्लिंकन ने कहा, 'हम कभी हार नहीं मानेंगे.' उन्होंने कहा कि अधिक देरी का मतलब हो सकता है कि अधिक बंधक मर सकते हैं और आगे की मुश्किलें किसी भी समझौते को बाधित कर सकती हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री अब मिस्र और फिर कतर की यात्रा करेंगे, ताकि समझौते की कोशिशों को आगे बढ़ाया जा सके.

नेतन्याहू ने कथित तौर पर ब्लिंकन से कहा कि उन्होंने मिस्र, कतर और अमेरिकी मध्यस्थों के साथ बातचीत के एक नए दौर के लिए इस सप्ताह के अंत में काहिरा में एक वार्ता दल भेजने की योजना बनाई है.

गाजा में इजरायल के सैनिक कार्रवाई जारी
इस बीच, बीबीसी के मुताबिक गाजा से मिली रिपोर्ट में इजरायली सैन्य गतिविधि जारी रहने के बीच मानवीय स्थिति के बिगड़ने की बात कही गई है. इजरायल ने कहा कि उसके विमानों और सैनिकों ने पिछले दिन 'दर्जनों आतंकवादियों को मार गिराया' है, हमास के परिसरों और सुरंग नेटवर्क जहां रॉकेट और मिसाइलें पाई गईं उन्हें नष्ट कर दिया.

फिलिस्तीनी मीडिया ने बताया कि सोमवार को दक्षिणी शहर खान यूनिस के पास एक इंटरनेट एक्सेस पॉइंट के पास इजरायली हवाई हमले में छह लोग मारे गए थे, और उत्तर में गाजा शहर में एक कार पर हुए हमले में चार अन्य लोग मारे गए.

इज़रायली सेना ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर एक अभूतपूर्व हमले के जवाब में हमास को खत्म करने के लिए गाजा में एक सैन्य अभियान शुरू किया.  हमास के हमले के दौरान लगभग 1,200 लोग मारे गए और 251 बंधक बनाए गए. गाजा में इजरायली सैन्य अभियान में अब तक 40,130 से अधिक लोग मारे गए हैं.

Photo courtesy- @SecBlinken

Read More
{}{}