trendingNow12368633
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Iran-Israel Conflict: युद्ध की आहट! ईरानी हमले के खतरे के बीच PM नेतन्याहू के लिए अंडरग्राउंड बंकर तैयार

Bunker for Benjamin Netanyahu: इस बंकर को नेशनल मैनेजमेंट सेंटर के नाम से भी जाना जाता है. यह तेल अवीव में रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय से जुड़ा हुआ है.

Iran-Israel Conflict: युद्ध की आहट! ईरानी हमले के खतरे के बीच PM नेतन्याहू के लिए अंडरग्राउंड बंकर तैयार
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 05, 2024, 10:02 AM IST

Iran-Israel: ईरान और इजरायल की ओर से दी जा रही हमले की धमकियों के बीच यरूशलेम में एक भूमिगत बंकर तैयार किया गया है, जहां सीनियर लीडर युद्ध के दौरान लंबे समय तक रह सकते हैं. इसे शिन बेट सुरक्षा सेवा द्वारा तैयार किया गया है और यह पूरी तरह से चालू है.  यह जानकारी वाल्ला समाचार साइट ने रविवार को दी. इस बंकर को हिजबुल्लाह और ईरान की ओर से इजरायल पर हमलों के डर के बीच तैयार किया गया है.

द टाइम्स  ऑफ इजरायल ने वल्ला समाचार साइट के हवाले से बताया कि बंकर का निर्माण लगभग 20 साल पहले किया गया था. यह हथियारों से होने वाले हमलों को झेल सकता है. इसमें कमांड और कंट्रोल क्षमताएं हैं. यह तेल अवीव में रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय से जुड़ा हुआ है.

गाजा युद्ध के दौरान नहीं हुआ बंकर का इस्तेमाल
इस बंकर को नेशनल मैनेजमेंट सेंटर के नाम से भी जाना जाता है. गाजा में जारी युद्ध के पिछले 10 महीनों में इसका उपयोग नहीं किया गया है. हालांकि इसे अब प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य सीनियर लोगों के इस्तेमाल के लिए तैयार कर लिया गया है, क्योंकि मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच इजरायल ईरान और हिजबुल्लाह के हमले हो सकते हैं.

बता दें ईरान, उसके लेबनानी सहयोगी हिजबुल्लाह और फिलिस्तीनी ग्रुप हमास ने पिछले हफ्ते तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनीयेह की हत्या के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. हनिया की हत्या बेरूत के पास हिजबुल्लाह के सैन्य प्रमुख फुआद शुकर की हत्या के कुछ ही घंटों बाद हुई. इजरायल ने शुकर की हत्या की जिम्मेदारी ली है, लेकिन आधिकारिक तौर पर हनिया को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है. 

'इजरायल किसी परिस्थिति का सामना करने को तैयार' 
इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि उनका देश ईरान और उसके समर्थन वाले उग्रवादी समूहों के साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है. उन्होंने कैबिनेट बैठक में कहा कि इजरायल किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है. 

Read More
{}{}