trendingNow12302246
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Yoga Day 2024: विदेशी दूतावासों में कैसे मना योग दिवस, MEA ने दिखाई तस्वीर

आज दुनियाभर में योग दिवस की धूम दिखी. भारत के अलावा ब्रिटेन के उच्चायोग, अमेरिकी दूतावास, ब्रिटिश हाईकमीशन और इजराइली दूतावास समेत कई विदेशी शहरों में शुक्रवार को योग दिवस समारोह का आयोजन हुआ.

Yoga Day 2024: विदेशी दूतावासों में कैसे मना योग दिवस, MEA ने दिखाई तस्वीर
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jun 21, 2024, 03:06 PM IST

International Yoga Day Indian embassies: आज दुनियाभर में योग दिवस की धूम दिखी. भारत के अलावा ब्रिटेन के उच्चायोग, अमेरिकी दूतावास, ब्रिटिश हाईकमीशन और इजराइली दूतावास समेत कई विदेशी शहरों में शुक्रवार को योग दिवस समारोह का आयोजन हुआ. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया, वहीं कई केंद्रीय मंत्रियों ने राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में आयोजित योग सत्रों में भाग लिया. 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने दो सहयोगियों कीर्ति वर्धन सिंह और पबित्रा मार्गेरिटा तथा राजनयिक समुदाय के कई सदस्यों के साथ दिल्ली में कुछ आसन किए. विदेश मंत्री ने आयोजन की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर भी साझा कीं.

उन्होंने लिखा, ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 पर आज सुबह नयी दिल्ली में एक कार्यक्रम में राजनयिक समुदाय के सदस्यों के साथ भाग लिया. दुनिया भर में योग के प्रति उत्साह और जागरुकता बढ़ाना प्रेरणादायी रहा है. यह देखकर खुशी हुई कि ‘योग स्वयं और समाज के लिए’ इतने सारे लोगों के लिए जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है.’

नयी दिल्ली स्थित ब्रिटेन के उच्चायोग ने योग करते अपने कुछ सदस्यों की तस्वीरें ‘एक्स’ पर साझा कीं. ब्रिटेन के उच्चायोग ने ‘X’ पर कहा कि उसके कर्मचारियों ने भारत में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया. अमेरिकी दूतावास और इजराइली दूतावास ने योग दिवस पर एक-एक वीडियो साझा किया.

इजराइली दूतावास के वीडियो में राजदूत नाओर गिलोन और उसके कुछ कर्मचारी योग और इसके लाभों पर अपने विचार साझा करते हुए दिखाई दिए. दूतावास ने ‘X’ पर वीडियो जारी कर लिखा, ‘नमस्ते...इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हमारे राजदूत यह साझा कर रहे हैं कि उन्हें योग क्यों पसंद हैं. ये योग में दक्ष न सही, पर उन्हें यकीनन योग करके मजा आया.’

अमेरिकी दूतावास की ओर से साझा किए गए वीडियो में छोटे बच्चे योग के विभिन्न आसन करते नजर आ रहे हैं. दूतावास ने ‘X’ पर कहा, ‘आज योग दिवस है और हमारे प्यारे छोटे योगी अपनी मुस्कुराहट और आसन से लोगों का दिल जीत रहे हैं! देखिए कैसे हमारे नन्हे योद्धा वीरभद्रासन से लेकर भुजंगासन तक कर रहे हैं! इस योग दिवस पर हमारे साथ जुड़ें और जश्न मनाएं.’

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाए जाने की घोषणा दिसंबर 2014 में की थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर आया था और इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया था. 

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी पीटीआई भाषा)

Read More
{}{}