trendingNow12259442
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

किर्गिस्तान में मचे बवाल पर भारतीय दूतावास ने क्या कहा? हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए

Kyrgyzstan News: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थानीय लोगों और विदेशियों के बीच कथित झड़प के मद्देनजर भारत ने शनिवार को वहां रह रहे भारतीय छात्रों को अपने घरों के अंदर ही रहने की सलाह भी दी है.

किर्गिस्तान में मचे बवाल पर भारतीय दूतावास ने क्या कहा? हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए
Stop
Zee News Desk|Updated: May 22, 2024, 11:11 PM IST

Indian Embassy Advisory: किर्गिस्तान में छात्रों को लेकर मचे बवाल के बीच वहां मौजूद भारतीय दूतावास ने बुधवार को आश्वस्त किया कि सभी भारतीय छात्र सुरक्षित हैं. बताया गया कि हिंसा की घटनाओं के बाद बिश्केक में अब स्थिति सामान्य बनी हुई है. इस हिंसा में मुख्य रूप से पाकिस्तानी छात्र और स्थानीय लोग शामिल थे. इस घटना ने 17 मई की रात को किर्गिज राजधानी को हिलाकर रख दिया था. घटना के चलते वहां मौजूद भारतीय छात्र और उनके परिजन चिंतित थे. अब भारतीय छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है.

असल में किर्गिस्तान में स्थित भारतीय दूतावास ने एक प्रेस नोट में कहा, दो हेल्पलाइन 0555710041 और 0555005538 चौबीसों घंटे काम कर रही हैं, जहां छात्र हर तरह की सहायता के लिए दूतावास तक पहुंच सकते हैं. दूतावास ने छात्रों और उनके परिवारों से यह भी आग्रह किया है कि वे किसी शरारती तत्व द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान न दें.

घरों के अंदर ही रहने की सलाह..
इससे पहले किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थानीय लोगों और विदेशियों के बीच कथित झड़प के मद्देनजर भारत ने शनिवार को वहां रह रहे भारतीय छात्रों को अपने घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है. विज्ञप्ति में कहा गया कि किर्गिस्तान में पढ़ने वाले छात्रों के माता-पिता से अपील की गई है कि वे बताएं कि क्या उनके बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

वहीं महाराष्ट्र में हिंगोली जिले के प्रशासन ने हिंसा प्रभावित किर्गिस्तान में पढ़ने वाले छात्रों के माता-पिता से किसी भी मुद्दे के लिए जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय से संपर्क करने की अपील की है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. हिंगोली जिला प्रशासन ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि महाराष्ट्र के लगभग 500 छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं और ऐसी संभावना है कि वहां हुई हिंसा के दौरान उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

लगातार छात्रों के संपर्क में दूतावास..
विज्ञप्ति में इस पर कहा गया कि किर्गिस्तान में स्थानीय प्रशासन ने इन छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कराने का फैसला किया है. विज्ञप्ति में बताया गया कि छात्रों को अगले महीने तक भारत वापस लाया जा सकता है. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय छात्रों को भारतीय दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी थी. किर्गिस्तान में भारतीय दूतावास ने कहा कि वह लगातार छात्रों के संपर्क में है और स्थिति शांत है. Agency Input

Read More
{}{}