Hindi News >>दुनिया
Advertisement

India-Maldives: संबंध सुधारने की कोशिश, PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं राष्ट्रपति मुइज्जू

India-Maldives Relations : मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने 5 जून को पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी थी. उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी.

India-Maldives: संबंध सुधारने की कोशिश, PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं राष्ट्रपति मुइज्जू
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 08, 2024, 09:41 AM IST

PM Modi's Swearing-in Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने वीकेंड में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति मुइज्जू कई अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ समारोह के लिए 9 जून को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

पीटीआई-भाषा के मुताबिक न्यूज पोर्टल ‘एडिशन.एमवी’ ने अपने सहयोगी प्रकाशन ‘मिहारू न्यूज’ के हवाले से अपनी खबर में यह जानकारी दी.

हालांकि मुइज्जू की पहली आधिकारिक भारत यात्रा के बारे में मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

पीएम मोदी को दी थी बधाई
इससे पहले, मुइज्जू ने 5 जून को पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी थी. उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी.

मुइज्जू ने ‘एक्स’ पर कहा था, ‘मोदी, भाजपा और भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई.’ उन्होंने कहा था, ‘मैं दोनों देशों की समृद्धि और स्थिरता के लिए अपने साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना चाहता हूं.’

बता दें पीएम मोदी प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए नौ जून को शपथ ग्रहण करेंगे.

भारत-मालदीव के तनावपूर्ण संबंध
मुइज्जू अगर भारत की यात्रा पर आते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण दौरा होगा. दोनों देशों रिश्तों में पिछले कुछ महीनों से तनाव बना हुआ है.

भारत और मालदीव के बीच संबंध पिछले वर्ष नवंबर से काफी तनावपूर्ण हो गए थे, जब चीन समर्थक रुख रखने वाले मुइज्जू ने मालदीव के राष्ट्रपति का पदभार संभाला था. शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर उन्होंने अपने देश से भारतीय सैन्यकर्मियों की वापसी की मांग की थी.

मालदीव के अलावा बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने की संभावना है.

खास नीति के तहत तैयार की गई अतिथि सूची
ऐसा माना जा रहा है कि मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए विदेशी नेताओं की अतिथि सूची नई दिल्ली की ‘पड़ोसी प्रथम’ की नीति और हिंद महासागर क्षेत्र में महत्वपूर्ण माने जाने वाले द्वीप देशों पर उसके रणनीतिक रूप से ध्यान केंद्रित करने को ध्यान में रखकर तैयार की गई है.

मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने लोकसभा चुनाव में 293 सीट पर जीत दर्ज की है.

(इनपुट - एजेंसी)

{}{}