trendingNow12330990
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Brenda Biya: ‘मैं लेस्बियन हूं...’ राष्ट्रपति की बेटी ने सार्वजनिक रूप से किया स्वीकार, देश में समलैंगिक संबंधों पर लगा है बैन

Cameroon News: कैमरून में समलैंगिक संबंध कानून के विरुद्ध हैं और इसके लिए पांच साल तक की जेल हो सकती है. कैमरून के समलैंगिक संबंधों के विरुद्ध कानूनों की आलोचना करने वाले अधिकार समूह  ब्रेंडा बिया के खुलासे की प्रशंसा कर रहे हैं. 

Brenda Biya: ‘मैं लेस्बियन हूं...’ राष्ट्रपति की बेटी ने सार्वजनिक रूप से किया स्वीकार, देश में समलैंगिक संबंधों पर लगा है बैन
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 11, 2024, 11:02 AM IST

Cameroon: कैमरून के राष्ट्रपति की बेटी ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि उनके लेस्बियन होने की बात सामने आने से देश में समलैंगिक संबंधों पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को बदलने में मदद मिलेगी. ब्रेंडा बिया (Brenda Biya) ने ले फ्रांस के अखबार को बताया कि उनकी स्थिति में कई लोग हैं और उन्हें उम्मीद है कि वे उन्हें प्रेरित कर सकेंगी.

27 वर्षीय बिया ने पिछले सप्ताह एक अन्य महिला को चूमते हुए अपनी एक तस्वीर साझा की थी. इस तस्वीर पर कैमरून में मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आईं.

बिया ने इंस्टाग्राम पोस्ट में ब्राजीलियाई मॉडल लेयोन्स वालेंसा (Layyons Valença) को गले लगाते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की. तस्वीर के कैप्शन में लिखा, 'मैं तुम्हारे लिए पागल हूं और मैं चाहती हूँ कि दुनिया को पता चले.'

फ्रांस के ले पेरिसियन के साथ इंटरव्यू में, बिया ने कहा कि उन्होंने पोस्ट पब्लिश करने से पहले अपने परिवार में किसी को इस बारे में नहीं बताया था. उन्होंने कहा, 'खुलासा करना एक मजबूत मैसेज संदेश भेजने का तरीका है.'

'मेरी कहानी इसे बदल देगी'
बिया ने कहा कि उनके पिता के सत्ता में आने से पहले से ही मौजूद समलैंगिक विरोधी कानून उन्हें 'अनुचित' लगता था. उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि मेरी कहानी इसे बदल देगी. उन्होंने बताया कि वह आठ महीने से ब्राजीलियाई मॉडल के साथ थी और उसे तीन बार कैमरून ले जा चुकी थी.

91 वर्षीय पॉल बिया 1982 से कैमरून के राष्ट्रपति हैं और अफ्रीका के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले नेताओं में से एक हैं.

विदेश में रहने वाली संगीतकार बिया ने कहा कि अपने रिश्ते के बारे में पोस्ट करने के बाद से उन्हें समर्थन के कई मैसेज मिले हैं, साथ ही नेगिटेवि रिएक्शन भी मिला है.

वह अपनी स्थिति का खुलासा करके खुश हैं. उन्होंने कहा कि वह उन लोगों को उम्मीद देना चाहती हैं और 'प्यार भेजना' चाहती हैं जो 'अपनी पहचान के कारण पीड़ित हैं [और] उन्हें कम अकेला महसूस करने में मदद करना चाहती हैं.'

'सबसे पहले भाई ने फोन किया'
बिया ने ले पेरिसियन को बताया कि पोस्ट के बाद सबसे पहले उनके भाई ने उन्हें फोन किया, जो इस बात से नाराज थे कि उन्होंने परिवार को चेतावनी दिए बिना इसे प्रकाशित कर दिया. उनके माता-पिता, राष्ट्रपति और प्रथम महिला चैंटल बिया ने बाद में फोन करके उनसे पोस्ट हटाने को कहा.

बिया ने कहा कि उन्हें पहली बार एक लड़की से प्यार तब हुआ जब वह 16 साल की थीं, लेकिन अपने देश की स्थिति के कारण अपने प्यार का इजहार करना मुश्किल था.

राष्ट्रपति या प्रथम महिला की ओर से इस पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की गई है.

एक सरकारी अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि अधिकारियों ने टिप्पणी न करने का फैसला किया है, क्योंकि यह एक पारिवारिक मामला है.

समलैंगिक संबंधों के लिए हो सकती है जेल
कैमरून में समलैंगिक संबंध कानून के विरुद्ध हैं और इसके लिए पांच साल तक की जेल हो सकती है. कैमरून के समलैंगिक संबंधों के विरुद्ध कानूनों की आलोचना करने वाले अधिकार समूह बिया के खुलासे की प्रशंसा एक साहसी कदम के रूप में कर रहे हैं.

हालांकि इस बात पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या अपनी पहचान उजागर करना एक विशेषाधिकार है जिसका आनंद देश में केवल कुछ चुनिंदा लोग ही उठा सकते हैं.

एलजीबीटी कार्यकर्ता बैंडी किकी ने पहले फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, 'कैमरून में एलजीबीटी विरोधी कानून ग़रीबों को असंगत रूप से निशाना बनाते हैं. पैसा और कनेक्शन कुछ लोगों के लिए ढाल बनते हैं, जबकि बाकी को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं.'

बिया के खिलाफ शिकायत
मंगलवार को मौजूदा कानूनों का समर्थन करने वाले एक ग्रुपपृ ने बिया के खिलाफ सरकारी वकील के समक्ष शिकायत दर्ज कराई.

डीडीएचपी मूवमेंट के फिलिप नसूए ने कहा कि वे न्याय की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि बिया राष्ट्रपति की बेटी हैं, लेकिन 'कोई भी कानून से ऊपर नहीं है जब भी कोई कैमरून का नागरिक या विदेशी हमारे देश में [एलजीबीटी] स्थिति के खिलाफ़ कोई काम करता है, तो हमें न्यायिक सहारा लेना चाहिए.'

Photo courtesy: Brenda Biya/Instagram

Read More
{}{}