trendingNow11651878
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War: पीएम मोदी की ताकत को समझते हुए यूक्रेन ने रूस के लिए बिछाई बिसात, फैसला बदलेंगे व्‍लादिमीर पुतिन?

Emine Dzhaparova on Russia : यूक्रेन की मंत्री एमिन झापरोवा भारत दौरे पर हैं. Russia Ukraine War की शुरुआत के बाद यह पहला मौका है जब कोई यूक्रेनी नेता भारत आया है. इस बीच पीएम मोदी (PM Modi) की तारीफ करते हुए जेलेंस्‍की (Zelenskyy) की मंत्री ने बड़ी खूबसूरती के साथ रूस को अपनी चाल में फंसा दिया है.

Russia Ukraine War: पीएम मोदी की ताकत को समझते हुए यूक्रेन ने रूस के लिए बिछाई बिसात, फैसला बदलेंगे व्‍लादिमीर पुतिन?
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Apr 14, 2023, 10:47 AM IST

Zelensky Letter To PM Modi: 14 महीनों से रूस के साथ युद्ध में उलझे यूक्रेन ने अपनी मंत्री को भारत को भेजकर कूटनीति की बिसात पर नई चाल चल दी है. गौरतलब है कि हाल ही में जेलेंस्‍की की मंत्री जापारोवा भारत दौरे पर थीं. इस यात्रा को लेकर कहा जा रहा है कि इस मुलाकात के जरिए यूक्रेन अब रूस के मित्र देशों की घेराबंदी कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चिट्ठी लिखी थी. जिसमें उन्‍होंने भारत के साथ रिश्‍तों को मजबूत बनाने की इच्‍छा जताई है. यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा के हाथों ये चिट्ठी नई दिल्ली भिजवाई थी. 

रूस को घेरने के लिए यूक्रेन की नई चाल 

दुनिया जानती है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन (Putin), पीएम मोदी की बात को ध्यान से सुनते हैं. ऐसे में सभी को उम्मीद है कि अब सिर्फ भारत ही रूस-यूक्रेन युद्ध (russia ukraine war) रुकवा सकता है. अमेरिका (US) और यूरोप की शय पर यूक्रेन अब तक मास्को के सामने डट कर खड़ा है. शतरंज की बिसात बन चुकी इस लड़ाई में भारत ने अब तक बहुत फूंक-फूंककर कदम बढ़ाए हैं. पीएम मोदी (PM Modi) दोनों ही पक्षों से कह चुके हैं कि यह युद्ध का समय नहीं है. इस बीच एक बड़ा सच ये भी है कि भारत ने यूएन समेत हर मंच पर अपने सबसे भरोसेमंद दोस्‍त रूस को कभी अकेला नहीं छोड़ा है. भारत ने दुनिया से रूस का पक्ष भी सुनने की अपील की है. इसके बावजूद अब कुछ जानकारों को लगता है कि यूक्रेन ने इस खेल में भारत को कोई बड़ा फैसला लेने के लिए मनाने की कोशिश की है.

G-20 में जेलेंस्की को बुलाने के मायने

यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा (Emine Dzhaparova) ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को कीव आने का न्‍योता देते हुए, जेलेंस्‍की को जी-20 में बुलाने की अपील कर यूक्रेन की तरफ से पहली चाल चल दी है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूक्रेन चाहता है कि भारत जल्द से जल्द किसी भी तरह से जंग रुकवाए. यूक्रेन की मंत्री ने दो-टूक कहा है कि विश्‍वगुरु के तौर पर भारत युद्ध में ज्‍यादा बड़ी भूमिका निभा सकता है. 

बैकफुट पर आएंगे पुतिन?

यूक्रेनी मंत्री के खत्म हो चुके दौरे को जियो पॉलिटिकल एक्सपर्ट, रूस के दोस्‍तों को घेरने की कवायद बता रहे हैं. जापारोवा का पीएम मोदी के विजन की तारीफ करना इसकी बानगी है. ऐसे में यूक्रेन की निगाह भारत के अगले फैसले पर टिकी है, क्योंकि उसे उम्मीद है कि भारत को अपने फेवर में करके पुतिन को युद्ध रोकने के लिए विवश किया जा सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}