trendingNow11937554
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Hornet: सिर्फ एक कीड़े ने इस जगह मचाई दहशत, लोग खाने-पीने पार्टी की नहीं ले पा रहे मौज

Hornet Insects: इटली की राजधानी रोम में हार्नेट नाम के कीड़े का उत्पात. आप सो रहे होंगे कि यूरोप के शहर भी क्या इतने गंदे होते हैं. क्या वहां भी कोई व्यवस्था नहीं है. इस विषय पर बहस का लंबा दौर चल सकता है. लेकिन सच यह है कि लोग इन कीड़ों की वजह से दहशत में जी रहे हैं.

Hornet: सिर्फ एक कीड़े ने इस जगह मचाई दहशत, लोग खाने-पीने पार्टी की नहीं ले पा रहे मौज
Stop
Lalit Rai|Updated: Oct 31, 2023, 08:20 AM IST

Hornet Insects News:  एक कीड़े ने पूरे शहर में दहशत फैला रखा है. आप सोच रहे होंगे कि एक कीड़े से दहशत. जी हां आप सही सोच रहे हैं, इस समय रोम के लोग हॉर्नेट नाम के कीड़े से परेशान हैं. द गार्जियन के मुताबिक रोम में एक शख्स अपने दोस्त की छत पर भोजन कर रहा था. एकाएक हॉर्नेट कीड़े के एक झुंड ने उसके ऊपर हमला कर दिया. उन कीड़ों को भगाने के लिए मेजबान और अतिथि दोनों ने जमकर प्रयास किए. लेकिन कामयाब ना हो सके. परेशानी कुछ और ही अधिक बढ़ गई जब हॉर्नेट ने एक को काट लिया, उसके पैरों पर हमला इतना घातक था कि उसे चलने के लिए वैसाखी की मदद तक लेनी पड़ी.

अफ्रीका, साउथ ईस्ट एशिया से नाता

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि वेस्पा ओरिएंटलिस एक ओरिएंटल हॉर्नेट है. यह आमतौर पर अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है. लेकिन इन दिनों इनकी इटली खासतौर से रोम में बढ़ रही है. लाल-भूरे रंग के हॉर्नेट को पहली बार 2021 में रोम के मोंटेवेर्डे जिले में पाया गया था. 1950 के दशक के बाद यह पहली बार है जब इन्हें दोबारा देखा गया है. ये कीड़े घरों की खिड़कियों और एयर कंडीशनर यूनिट के साथ साथ ये प्राचीन स्मारकों की दरारों में भी घोंसले बना रहे हैं. इस समस्या से निपटने के लिए अभी तक कोई आधिकारिक योजना के बारे में जानकारी नहीं दी गई है. इससे ऐसे लोगों की मांग बढ़ गई है जो इन घोंसलों को हटा सकते हैं. जूलोजिस्ट एंड्रिया लुनेर्टी का कहना है कि इस संबंध में उनके पास बहुत सारे कॉल आ रहे हैं.

'रोम की गंदगी जिम्मेदार'

इन बड़े कीड़ों को इधर-उधर उड़ते हुए देखा जा सकता है.इनके घोंसले बहुत बड़े हैं, जिनमें हॉर्नेट की संख्या 700 से 1,000 तक है. आप मान सकते हैं कि यह समस्या गंभीर है. पिछले सप्ताह एक खिड़की साफ़ करने वाले की सीढ़ी से गिरकर मृत्यु हो गई क्योंकि सींगों के झुंड ने उस पर हमला कर दिया था. सवाल यह है कि हॉर्नेट की बढ़ती संख्या के  बढ़ता तापमान शायद इन हॉर्नेट्स को पनपने का मौका दे रहा है. और साथ ही, रोम की अपशिष्ट निपटान की चिरस्थायी समस्या भी मदद नहीं कर रही है.लूनेर्टी ने कहा कि रोम एक बहुत गंदा शहर है जहां शहरी कचरे का प्रबंधन सबसे खराब है. वहां हर जगह खुले कूड़ेदान हैं

Read More
{}{}