trendingNow12215961
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Hindi Radio Broadcast: इस देश में पहली बार शुरू हुआ हिंदी में रेडियो प्रसारण, इंडियन एंबेसी ने कही ये बात

Kuwait Hindi Radio Broadcast: भारतीय दूतावास ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह कदम भारत और पश्चिम एशियाई राष्ट्र के बीच रिश्तों को और मजबूत करने का काम करेगा

Hindi Radio Broadcast: इस देश में पहली बार शुरू हुआ हिंदी में रेडियो प्रसारण, इंडियन एंबेसी ने कही ये बात
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Apr 22, 2024, 11:57 AM IST

India-Kuwait Relations: कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोमवार को जानकारी दी कि देश में पहला हिंदी रेडियो प्रसारण शुरू हो गया है. हर रविवार को कुवैत रेडियो पर एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर एक हिंदी प्रोग्राम शुरू करने के लिए एंबेसी ने कुवैते के सूचना मंत्रालय की सराहना की.

भारतीय दूतावास ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह कदम भारत और पश्चिम एशियाई राष्ट्र के बीच रिश्तों को और मजबूत करने का काम करेगा.

एक्स पर एक पोस्ट में, कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा, 'कुवैत में पहले हिंदी रेडियो प्रसारण की शुरुआत! भारतीय दूतावास प्रत्येक रविवार को एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर कुवैत रेडियो पर एक हिंदी प्रोग्राम शुरू करने के लिए @MOInformation की सराहना करता है. एक ऐसा कदम जो भारत-कुवैत रिश्ते को और मजबूत करेगा.'

इंडियन कम्युनिटी कुवैत में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय
एएनआई के मुताबिक लगभग 1 मिलियन तदाद वाली इंडियन कम्युनिटी कुवैत में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है और इसे प्रवासी समुदायों के बीच पहली पसंद का समुदाय माना जाता है.

कुवैत में इंडियन बिजनेस कम्युनिटी ने रिटेल और डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर में कुवैती मार्केट में अपनी एक जगह बनाई है. विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, भारत और कुवैत के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जो इतिहास में निहित हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं.

कुवैत-भारत के मजबूत व्यापारिक रिश्ते
भारत कुवैत का स्वाभाविक ट्रेडिंग पार्टनर रहा है और 1961 तक, भारतीय रुपया कुवैत में लीगल टेंडर था. वर्ष 2021-22 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ थी.

17 अप्रैल को, कुवैत में भारतीय राजदूत, आदर्श स्वाइका ने कुवैत के उप प्रधान मंत्री, शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की और उनके कार्यकाल के दौरान शुरू किए गए उनके प्रवासी-अनुकूल उपायों की सराहना की और उन्हें भारतीय समुदाय में डेवलपमेंट से अवगत कराया.

(इनपुट - एजेंसी)

(Photo – Symbolic)

Read More
{}{}