trendingNow12367519
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Video: बदले की आग में बौखला गया हिजबुल्लाह, रॉ‍केटों की रातों-रात कर दी बौछार, इजरायल ने निकाल दिया कचूमर

Hezbollah fires dozens of rockets at Israel: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. इस्‍माइल हानिया की मौत के बाद हमास, ईरान, हिजबुल्‍लाह तीनों बौखला गए हैं. बदले की आग में झुलस रहे हिजबुल्‍लाह ने रातों रात 50 से अधिक रॉकेटों से इजरायल पर बड़ा हमला बोला, लेकिन इजरायल ने सबकी कचूमर निकाल दी, आप भी देखें वीडियो. 

Video: बदले की आग में बौखला गया हिजबुल्लाह, रॉ‍केटों की रातों-रात कर दी बौछार, इजरायल ने निकाल दिया कचूमर
Stop
krishna pandey |Updated: Aug 04, 2024, 12:48 PM IST

Israel Hezbollah War: हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है. रविवार को दक्षिणी लेबनान से इजरायल की ओर लगभग 50 रॉकेट दागे गए. स्काई न्यूज के एक वीडियो में इजरायल की आयरन डोम रक्षा प्रणाली को क्षेत्र में सक्रिय होते हुए दिखाया गया. हानिया की हत्या में ईरान ने इजरायल को दोषी ठहराया है. जिसके बाद मिडिल ईस्ट में युद्ध की आशंकाएं बढ़ गई हैं.

हिजबुल्‍लाह ने किया रॉकेटों की बौछार
इस हमले में लेबनान से हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेटों की बौछार की है. हिजबुल्लाह ने इस हमले को फलस्तीन के लोगों के समर्थन, हमास लीडर की हत्या और इजरायल के हमले में 17 वर्षीय बच्चे की मौत का बदला बताया है. हिजबुल्लाह के इस हमले का इजरायल पर कुछ खास असर नहीं हुआ है.  इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम ने लगभग सभी रॉकेटों को हवा में ही मार गिराया. आयरन डोम ने गैलिली पैनहैंडल (इजरालय और लेबनान के बीच का क्षेत्र) के ऊपर हवा कई रॉकेट उड़ा दिए थे. 

आप भी देखें वीडियो:

हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि उसने रॉकेट से एक नई इजरायली बस्ती, बेत हिलेल पर हमला किया. यह गाजा में फिलिस्तीनी गांवों पर इजरायल के हमलों के जवाब में है, जिसमें नागरिक घायल हुए हैं. हिजबुल्लाह फिलिस्तीनी लोगों और उनके प्रतिरोध का समर्थन कर रहा है.

इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह का कमांडर फुआद को मार गिराया 
इजरायल ने एक हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर फुआद शुक्र को मार गिराया था. अपने शीर्ष कमांडर फुआद की मौत को बाद हिजबुल्लाह बौखला गया है. जिसके बाद से ही हिजबुल्लाह अपने कमांडर की मौत और दक्षिणी लेबनान में हमले का बदला लेने के लिए उत्तरी इजरायल पर एक के बाद एक कई रॉकेट दाग रहा है. इजराइल ने 30 जुलाई को लेबनान की राजधानी बेरूत में एयर स्ट्राइक की थी. इस एयर स्ट्राइक में इजराइल ने हिजबुल्लाह के कमांडर हज मोहसिन उर्फ फुआद शुकर मार दिया था. प्राप्त जानकारी के मुताबिक वह हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह का सबसे खास माना जाता था. इजराइली आर्मी ने दावा किया था कि फुआद इजराइल में गोलान हाइट्स पर हमले के लिए जिम्मेदार था.

Read More
{}{}