trendingNow11924455
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel-Hamas war: हमास ने पहली बार दो US बंधकों को किया रिहा, इस वजह से हुआ राजी, मां-बेटी पहुंचीं इजरायल

Israel-Hamas war News:  शुक्रवार शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास द्वारा रिहा किए गए दोनों बंधकों के साथ फोन पर बातचीत की. बाइडेन ने बाद ट्वीट किया कि बातचीत ‘अच्छी रही.’ 

Photo courtesy: @usembassyjlm
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 21, 2023, 07:12 AM IST

World News In Hindi: इजरायल में घातक हमला करने और लगभग 200 लोगों का अपहरण करने के लगभग दो सप्ताह बाद हमास ने शुक्रवार को दो अमेरिकी बंधकों, जूडिथ ताई रानन और उनकी 17 वर्षीय बेटी नताली रानन को रिहा कर दिया. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी नागरिकों को गाजा सीमा पर सौंप दिया गया और अब वे इजरायल रक्षा बलों की देखभाल में हैं.

एपी के मुताबिक बंधक बनाई गई मां-बेटी के पास इजराइली नागरिकता भी है और दोनों पहले बंधक हैं जिन्हें हमास ने रिहा किया है. दूसरी तरफ हमास ने कहा कि वह मानवीय कारणों से कतर सरकार के साथ एक समझौते के तहत उन्हें रिहा कर रहा है.

परिवार के अनुसार, रानन्स शिकागो से हैं और दक्षिणी इजरायल में एक फार्मिंग कम्युनिटी, नाहल ओज़ में रिश्तेदारों से मिलने गए थे, जब उन्हें 7 अक्टूबर को बंधक बना लिया गया था.

नताली रानन के भाई बेन रानन का कहना है कि अगले कुछ दिनों में उसके अमेरिका लौटने की संभावना है.  उन्होंने शुक्रवार को सीएनएन को बताया, ‘हमने अस्थायी रूप से सुना है कि वह अगले सप्ताह की शुरुआत में किसी समय शिकागो वापस आ सकती हैं.’

सभी बंधकों को वापस लाने की कोशिश जारी रखेंगे
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश सभी बंधकों को वापस लाने के लिए कोशिशें जारी रखेगा

नेतन्याहू ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा. 'हमारे दो बंधक घर पर हैं. हम सभी बंधकों और लापता लोगों को वापस लाने के प्रयास में ढील नहीं देंगे. इसके साथ ही, हम जीत हासिल होने तक लड़ते रहेंगे.

जो बाइडेन ने की मां-बेटी से बात
सीएनएन के मुताबिक शुक्रवार शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मुक्त कराए गए दो अमेरिकी बंधकों के साथ उनकी बातचीत ‘अच्छी रही.’ 

इजरायल – हमास के बीच जारी है जंग
इजरायली अधिकारियों के अनुसार, 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास के आतंकवादियों ने नागरिकों और सैनिकों सहित 1,400 से अधिक लोगों को मार डाला. यह इजरायल के 75 साल के इतिहास में आतंकवादियों द्वारा किया गया सबसे घातक हमला था और इससे देश के सुरक्षा बलों की चौंका देने वाली खुफिया विफलता का भी खुलासा हुआ.

गाजा में पैदा हुआ मानवीय संकट
इसके बाद से इजरायल ने हमास के कंट्रोल वाले गाजा पर भीषण बमबारी शुरू कर दी. हमास के साथ जारी युद्ध के चलते इजराइल ने गाजा पट्टी में भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी है.  इससे मानवीय संकट पैदा हो गया है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इजरायली हवाई हमलों में 4,100 से अधिक लोग मारे गए हैं. बता दें गाजा में करीब 23 लाख लोग रहते हैं.

Read More
{}{}