trendingNow11906497
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel-Hamas Conflict: क्या इजराइल के सुरक्षा कवच आयरन डोम की कमजोरी हमास को पता चली? जानें कैसे रॉकेट दागने में हुआ कामयाब

Israel Hamas War: इजराइल-हमास के बीच जंग जारी है लेकिन एक सवाल बार-बार उठ रहा है कि हमास दुनिया की सबसे उन्नत हवाई रक्षा प्रणालियों - आयरन डोम -  में सेंध लगाने में कैसे कामयाब रहा.

Israel-Hamas Conflict: क्या इजराइल के सुरक्षा कवच आयरन डोम की कमजोरी हमास को पता चली? जानें कैसे रॉकेट दागने में हुआ कामयाब
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 09, 2023, 07:27 AM IST

What Is Iron Dome: इजराइल की सबसे उन्नत रक्षा प्रणाली, आयरन डोम, एक बार फिर सुर्खियों में है क्योंकि हमास के हमले के दौरान सैकड़ों रॉकेटों को रोकने की तकनीक दिखाने वाला एक वीडियो सामने आया है. कथित तौर पर ज़िकिम में शूट किए गए वीडियो में 'आयरन डोम' को हवा में रॉकेटों को रोकते और उन्हें नष्ट करते हुए, दिखाया गया है.

अपने सबसे अभूतपूर्व अभियानों में से एक में, हमास - [एक फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन] - ने शनिवार को गाजा पट्टी से इज़राइल पर 5,000 से अधिक रॉकेट दागे और इसके आतंकवादियों ने इजराइल की सीमाओं में घुसपैठ की. हमास के उग्रवादी हमले और इजराइल के हमले की जवाबी कार्रवाई में कम से कम 1100 लोग मारे गए हैं.

इजराइल-हमास के बीच जंग जारी है लेकिन एक सवाल बार-बार उठ रहा है कि हमास दुनिया की सबसे उन्नत हवाई रक्षा प्रणालियों - आयरन डोम -  में सेंध लगाने में कैसे कामयाब रहा.

आयरन डोम प्रणाली क्या है और यह क्या करती है?
'आयरन डोम' जमीन से हवा में मार करने वाली कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली है जो आने वाली मिसाइलों, रॉकेटों और यहां तक कि मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को रोकती है और उन्हें हवा में ही नष्ट कर देती है. यह सिस्टम, जो 2011 से सुरक्षा में खड़ा है, और पूरे इज़राइल में तैनात किया गया है. रक्षा प्रणाली की सीमा 70 किलोमीटर है.

अबहमास के हमले के दौरान 'आयरन डोमने क्या किया?
जब हमास ने गाजा से 5,000 रॉकेट दागे, तो आयरन डोम के अंदर डिटेक्शन और ट्रैकिंग रडार ने हवा में रॉकेट का पता लगाया और हथियार नियंत्रण प्रणाली को जानकारी भेजी, जिसने हथियार के प्रक्षेप पथ और संभावित लक्ष्य का पता लगाने के लिए त्वरित गणना की. इसके बाद खतरे को नष्ट कर दिया गया जो कि वायरल वीडियो में दिख रहा है.

 

जब आने वाला खतरा आबादी वाले क्षेत्र की ओर लक्षित किया जाता है, तो इसमें निर्मित मिसाइल लॉन्चर तामीर मिसाइलों को फायर करता है और इसे मध्य हवा में नष्ट कर देता है.

हमास फिर भी 'आयरन डोमकवर को तोड़ने में कैसे कामयाब रहा?
हमास के हमले के बीच, 'आयरन डोम' रक्षा प्रणाली को 20 मिनट में 5,000 रॉकेटों की जबरदस्त बौछार का सामना करना पड़ा. हालांकि इसने कई रॉकेटों को नष्ट कर दिया, सैकड़ों लोगों को हताहत होने से बचा लिया, लेकिन उनमें से रॉकेट कुछ कवर को तोड़ने और इजरायली क्षेत्र पर हमला करने में कामयाब रहे.

हमास ने कहा कि उसने 5,000 रॉकेट दागे हैं, जबकि इज़राइल ने लगभग 3,000 आने वाली प्रोजेक्टाइल की सूचना दी है. कई ने आयरन डोम मिसाइल रक्षा प्रणाली को चकमा दिया और तेल अवीव की इमारतों को तोड़ दिया.

Read More
{}{}