trendingNow12361174
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Hamas Chief Killed in Iran: मारा गया हमास चीफ इस्माइल हनियेह, तेहरान में हुई हत्या

Ismail Haniyeh killed in Iran: हमास ने  हनियेह की मौत पर शोक व्यक्त किया और उसने इसके लिए इजरायल को दोषी ठहराया. संगठन ने कहा कि वह 'तेहरान में अपने घर पर एक विश्वासघाती जायोनी कार्रवाई' में मारा गया. 

Hamas Chief Killed in Iran: मारा गया हमास चीफ इस्माइल हनियेह, तेहरान में हुई हत्या
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 31, 2024, 10:30 AM IST

Hamas chief Ismail Haniyeh killed in Iran फिलिस्तीनी आर्म्ड ग्रुप हमास ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने नेता इस्माइल हनियेह की ईरान के तेहरान में हत्या कर दी गई. एक बयान में, इस्लामवादी गुट ने हनियेह की मौत पर शोक व्यक्त किया. हमास ने कहा कि वह 'तेहरान में अपने घर पर एक विश्वासघाती जायोनी कार्रवाई' में मारा गया. 

इससे पहले, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा कि उन्हें उनके आवास में एक ईरानी अंगरक्षक के साथ निशाना बनाया गया. उन्होंने कहा कि वे राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए ईरान गए थे. उन्होंने कहा कि वे 'घटना' की परिस्थितियों की जांच कर रहे हैं. 

इजरायल ने नहीं की कोई टिप्पणी
इजरायल ने अभी तक हनियेह की हत्या पर कोई टिप्पणी नहीं की है. जब बात उसकी मोसाद खुफिया एजेंसी द्वारा की गई हत्याओं की आती है तो वह अक्सर ऐसा नहीं करता है.  एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी स्टेट टेलीविजन पर विश्लेषकों ने भी हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया है. 

हाल के वर्षों में कतर में रह रहे थे हनियेह
हनियेह आतंकवादी समूह के निर्वासित राजनीतिक प्रमुख थे और उन्होंने हाल के वर्षों में अपना अधिकांश समय कतर में बिताया था. इजरायल-गाजा युद्ध के दौरान उन्होंने युद्ध विराम वार्ता में वार्ताकार के रूप में काम किया था और हमास के मुख्य सहयोगी ईरान के साथ संपर्क बनाए रखा था. 

अप्रैल में मारे गए तीन बेटे और पोते-पोतियां 
कुछ महीनों पहले एयर स्ट्राइक में हनियेह के तीन बेटे मारे गए थे. हमास के मुताबिक हनीयेह के तीन बेटे - हेज़म, आमिर और मोहम्मद - 10 अप्रैल को मारे गए, जब एक इजरायली एयर स्ट्राइक में उनकी कार पर हमला हुआ. हमास ने कहा कि हमले में हनीयेह ने अपने चार पोते-पोतियों, तीन लड़कियों और एक लड़के को भी खो दिया. 

हनियेह ने इजरायल के इस दावे का खंडन किया कि उनके बेटे हमास के लिए लड़ाके थे. जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके बेटों की हत्या से युद्धविराम वार्ता पर असर पड़ेगा, तो उन्होंने कहा कि 'फिलिस्तीनी लोगों के हितों को हर चीज से ऊपर रखा जाता है.'

Read More
{}{}