trendingNow11319842
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Hair Dye Side Effects: हेयर डाई करने वालों के लिए खतरा! कलर लगाने पर 'इमोजी' जैसा हो गया इस महिला का चेहरा

Hair Dye: पीड़ित महिला का कहना है कि डॉक्टर को दिखाने के बाद भी इस दिक्कत से फौरन आराम नहीं मिला. चेहरे की सूजन को ठीक होने में 2-3 हफ्ते का समय लग गया. इस घटना की वजह से वह 3 दिन तक देखने में भी असमर्थ रहीं. अब वह लोगों को हेयर डाई के प्रति जागरूक करती हैं. 

इस तरह फूल गया चेहरा, कई दिनों तक रही समस्या
Stop
Updated: Aug 26, 2022, 08:39 AM IST

Hair Dye Horrific Allergic Reaction: अगर आप फैशन में या फिर सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर डाई करते हैं तो आके लिए जरूरी खबर है. हेयर डाई में जरा सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है और आपको इसके बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं. अमेरिका में रहने वाली एक महिला के साथ पिछले दिनों ऐसा ही कुछ हुआ और बाल रंगने के बाद उसे इतनी खतरनाक एलर्जी हुई कि उसका पूरा चेहरा फूल गया. उसने खुद बताया कि उसका चेहरा "इमोजी" की तरह दिखने लगा. यही नहीं कई दिनों तक उसे देखने में भी दिक्कत हुई. डॉक्टरों से इलाज कराने के बाद वह महिला अब ठीक है और दूसरों को हेयर डाई के  प्रति जागरूक करती है.

हर घंटे सूजता जा रहा था चेहरा

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के ह्यूस्टन, टेक्सास में रहने वाली 29 साल की शनिका ने बताया कि उन्होंने कुछ महीने पहले हेयर डाई किया था. डाई के बाद अगली सुबह जब वह उठीं तो सिरदर्द की समस्या हुई और धीरे-धीरे माथा सूजने लगा. स्किन पर दाने भी निकल रहे थे. वह बताती हैं कि हर घंटे उनका माथा सूजता गया और देखते देखते उनका चेहरा 'इमोजी' जैसा बन गया. उनका हाल देखकर डॉक्टरों ने चेतावनी दी कि सूजन गले तक पहुंचा तो जान भी जा सकती है.

ठीक होने में लग गए 2-3 हफ्ते 

शनिका ने बताया कि, डॉक्टर को दिखाने के बाद भी इस दिक्कत से फौरन आराम नहीं मिला. चेहरे की सूजन को ठीक होने में 2-3 हफ्ते का समय लग गया. वह बताती हैं कि जनवरी में हुई इस घटना की वजह से वह 3 दिन तक देखने में भी असमर्थ रहीं. अब शनिका लोगों को हेयर डाई के प्रति जागरूक करती हैं. वह सबसे इसे यूज करने से पहले पैच टेस्ट करने का आग्रह करती हैं. शनिका का मानना ​​​​है कि उन्हें यह रिएक्शन पैराफेनिलेनेडियम (पीपीडी) के कारण हुआ था. आमतौर पर यह रसायन काली मेहंदी और काले बालों के लिए बनाए गए रंगों में पाया जाता है. डॉक्टरों ने भी यह बताया था कि यह रिएक्शन रासायनिक घटक के कारण हुआ. डॉक्टरों ने इलाज शुरू किया और उनके एंटीहिस्टामाइन और स्टेरॉयड के नुस्खे ने सूजन कम करने में मदद की.

अब भी कायम हैं कई तरह की दिक्कतें

शनिका ने बताया कि जब तक चेहरा सूजा हुआ रहा, तब तक काफी दिक्कत हुई. "तब ऐसा लगता था कि मैं इमोजी बन गई हूं. मेरा पूरा परिवार घबरा रहा था क्योंकि मैं बहुत अजीब लग रही थी. कभी कभी मुझे अपना चेहरा देखकर खुद पर हंसी भी आती थी." वह कहती हैं कि "बेशक अब चेहरा ठीक हो गया है लेकिन दूसरी दिक्कतें रह ही गईं हैं. सिर पर कई जगह धब्बे बन चुके हैं. इसके अलावा बालों को ब्रश करने में भी दर्द होता है. इस घटना के बाद से मैंने डाई का इस्तेमाल बंद कर दिया है और भविष्य में भी अब ऐसा नहीं करूंगी."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}