trendingNow11912709
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Gaza में जमीनी हमला Israel के लिए नहीं होगा आसान, इन 5 चुनौतियों से पार पाना है मुश्किल काम

Israel-Hamas war: 15 वर्षों में पांचवें युद्ध को झेल रहे गाजा के 2.4 मिलियन निवासी डर के साय में जी रहे हैं.  इज़राइल ने उनकी पानी, भोजन और बिजली की आपूर्ति भी बंद कर दी है.

Gaza में जमीनी हमला Israel के लिए नहीं होगा आसान,  इन 5 चुनौतियों से पार पाना है मुश्किल काम
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 13, 2023, 07:08 AM IST

World News In Hindi: इज़रायली सेना ने कहा कि वह गाजा पट्टी में हमास पर जमीनी हमले के लिए तैयार है, लेकिन देश के राजनीतिक नेताओं ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है. लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि बल ‘जमीनी अभियान की तैयारी कर रहे हैं...' इजरायल ने लगभग 360,000 रिजर्व सैनिक बुलाए हैं और हमास की ओर से किए गए घातक हमलों के बदले में भीषण कार्रवाई की चेतावनी दी है.

अगर इजरायली पैदल सेना के एयर फोर्स के हेलीकॉप्टरों की हवाई मदद के साथ गाजा पट्टी में दाखिल होती है ,तो समुद्र तटीय क्षेत्र की संकरी गलियों में भयंकर शहरी युद्ध छिड़ जाएगा, जहां प्रति किलोमीटर (वर्ग किमी) वर्ग 5,500 लोगों की भारी आबादी है जबकि में इजराइल में प्रति वर्ग किमी में 400 लोग रहते हैं.

जानते हैं गाजा पट्टी में इजरायली जमीनी सेना के सामने कौन-कौन सी सामरिक चुनौतियां हैं:-

1-इतनी बड़ी आबादी के लिए जगह की कमी के कारण गाजा पट्टी में इमारतें घनी खड़ी हैं. सड़कें संकरी हैं. बमबारी की वजह से ध्वस्त हो चुकी हैं इमारतों के सड़क पर पड़े मलबे के कारण बख्तरबंद पर्सनल कैरियर (आईएफवी), पैदल सेना के लड़ने वाले वाहनों (आईएफवी) और टैंकों के लिए गाजा पट्टी में नेविगेट करना और भी मुश्किल हो जाएगा.

2-छोटे स्थानों में बूबी ट्रैप इजरायली सैनिकों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकते हैं, जिन्हें हमास ग्रुप की इमारतों में प्रवेश कर दुश्मन का सफाया करना होगा. गाजा पट्टी की छोटी, अंधेरी खिड़कियों वाली ऊंची इमारतों के चक्रव्यूह में किसी भी दिशा से स्नाइपर हमले हो सकते हैं.

3-सीरिया और यूक्रेन के युद्धों के अुनभव बताते हैं कि एक बड़े मशीनीकृत पैदल सेना बल को एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों और रॉकेट चालित ग्रेनेड (आरपीजी) का उपयोग करने वाली छोटी टीमों द्वारा बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया जा सकता है.

4-हेलीकॉप्टरों के साथ सैनिकों को शामिल करना जोखिम भरा होगा क्योंकि हमास के पास मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (MANPADS) हो सकता है. यदि  हेलीकॉप्टर बहुत नीचे उड़ते हैं तो बिना निर्देशित आरपीजी भी खतरनाक हो सकते हैं. 1993 में मोगादिशू की लड़ाई में घनी आबादी वाले सोमालियाई शहर के ऊपर कम और तेजी से उड़ान भरते समय दो अमेरिकी हेलीकॉप्टरों को मार गिराया गया था, इस घटना को मीडिया में 'ब्लैक हॉक डाउन' के रूप में जाना गया.

5-यदि इजरायली सैनिक गाजा पट्टी में चौतरफा हमले के लिए प्रवेश करते हैं तो नागरिक हताहतों को सीमित करना एक बड़ी चुनौती होगी.

लंबे समय से अवरुद्ध क्षेत्र में 15 वर्षों में पांचवें युद्ध को झेल रहे गाजा के 2.4 मिलियन निवासी डर के साय में जी रहे हैं.  इज़राइल ने उनकी पानी, भोजन और बिजली की आपूर्ति भी बंद कर दी है.

इज़रायली ऊर्जा मंत्री इज़रायली काट्ज़ ने घोषणा की है कि गाजा की पूर्ण घेराबंदी तब तक जारी रहेगी जब तक कि लगभग 150 इज़रायली बंधकों को मुक्त नहीं कर दिया जाता.

काट्ज़ ने एक बयान में कहा, ‘गाजा को मानवीय सहायता? कोई बिजली का स्विच चालू नहीं किया जाएगा, कोई पानी का नल नहीं खोला जाएगा और जब तक इजरायली अपहृतों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई ईंधन ट्रक प्रवेश नहीं करेगा.’

Read More
{}{}