trendingNow11801066
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

इस राज्य में 2024 से किसी नए घर को नहीं मिलेगा गैस कनेक्शन, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला

Gas Connections: सरकार ने यह निर्णय दुनिया भर में गैस की कीमत बढ़ने और इसकी आपूर्ति की अनिश्चितता को लेकर किया गया है. सभी नई सार्वजनिक इमारतें पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी.

इस राज्य में 2024 से किसी नए घर को नहीं मिलेगा गैस कनेक्शन, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 29, 2023, 12:38 PM IST

Australia News: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य सरकार ने 2024 से नए घरों में गैस कनेक्शन बंद करने के अपने फैसले की घोषणा की है. विक्टोरियन सरकार ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘1 जनवरी, 2024 से, नए घर और आवासीय उपखंड केवल इलेक्ट्रिक नेटवर्क से जुड़ेंगे.’

सभी नई सार्वजनिक इमारतें पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी. इसमें नए स्कूल, अस्पताल, पुलिस स्टेशन और अन्य सरकारी स्वामित्व वाली इमारतें शामिल हैं.

इस वजह से लिया गया ये फैसला
समाचार एजेंसी शि‍न्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्णय दुनिया भर में गैस की कीमत बढ़ने और इसकी आपूर्ति की अनिश्चितता को लेकर किया गया है.

राज्य सरकार के मुताबिक विक्टोरिया में ऑस्ट्रेलिया में आवासीय गैस का सबसे अधिक उपयोग होता है, यहां लगभग 80 प्रतिशत घर इससे जुड़े हुए हैं, जबकि गैस क्षेत्र राज्य के उत्सर्जन में लगभग 17 प्रतिशत का योगदान देता है.

गैस और अधिक महंगी होती जाएगी
राज्य के मंत्री लिली डी'अम्ब्रोसियो ने कहा, ‘हम जानते हैं कि आने वाले हर बिल के साथ, गैस और अधिक महंगी होती जाएगी. यही कारण है कि हम और अधिक विक्टोरियन लोगों को उनके ऊर्जा बिलों पर सबसे अच्छा सौदा पाने में ऊर्जा और संसाधनों के लिए मदद करने को कदम उठा रहे हैं."

डी'अम्ब्रोसियो ने कहा कि 2045 तक राज्य के शुद्ध शून्य उत्सर्जन कटौती लक्ष्य को पूरा करने और अधिक विक्टोरियन लोगों को बिजली के उपकरणों पर लाने के लिए गैस पर निर्भरता कम करना महत्वपूर्ण है, इससे उनके पैसे की बचत होगी.

विक्टोरिया ने इलेक्ट्रिफिकेशन का समर्थन करने के लिए कई अनुदान और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किए है जिसमें सौर उपकरण और ताप पंपों की कीमतें कम करने के लिए 10 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर ($6.7 मिलियन) का कार्यक्रम और नए उपकरणों पर व्यापारियों को प्रशिक्षित करने के लिए 3 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर का पैकेज शामिल है.

 

(इनपुट - IANS)

Read More
{}{}