trendingNow11420897
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Royal Families: किसी की अपनी सेना, किसी के राजमहल में 1776 कमरे, इन शाही परिवारों के पास है अकूत दौलत

World News: लोगों में हमेशा एक कौतूहल का विषय रहा है कि राजा और रानियों की जिंदगी कैसी होती है. उनके महल, जवाहरात और ठाठ-बाट कैसे थे. दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में लोकतांत्रिक सरकारें हैं. लेकिन 40 देश ऐसे भी हैं, जहां राजाओं-शाही परिवारों का राज है.

ब्रूनेई के सुल्तान
Stop
Updated: Nov 02, 2022, 05:12 AM IST

Richest Royal Families: दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है. लोगों के रहन-सहन का तरीका बदल रहा है. लेकिन फिर भी लोगों में हमेशा एक कौतूहल का विषय रहा है कि राजा और रानियों की जिंदगी कैसी होती है. उनके महल, जवाहरात और ठाठ-बाट कैसे थे. भले ही लोगों की जिंदगी नॉर्मल हो लेकिन हर कोई कभी न कभी यह जरूर सोचता है कि वह राजाओं जैसी जिंदगी गुजारे. दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में लोकतांत्रिक सरकारें हैं. लेकिन 40 देश ऐसे भी हैं, जहां राजाओं-शाही परिवारों का राज है.

पुराने दौर की तरह उनकी शान और जलवा आज भी कायम है. स्वाजीलैंड, भूटान, ओमान, ब्रूनेई, कंबोडिया, कुवैत, स्वीडन, लग्जमबर्ग, बहरीन, जापान, स्पेन, थाईलैंड, कतर, डेनमार्क, जॉर्डन, मोरक्को, मलेशिया, कुवैत, सऊदी अरब, नॉर्वे, ब्रिटेन, टोंगा, बेल्जियम, लोसोथो, नीदरलैंड, मोनाको जैसे देशों में महाराजाओं का राज है. जबकि बहामास, तुवालू, सोलोमन, ग्रेनाडाइन्स, सेंट विंसेंट, सेंट लुसिया, नेविस, सेंट किट्स, पापुआ न्यू गिनी, न्यूजीलैंड, जमैका, ग्रेनाडा, कनाडा, बेलिड, बारबाडोस, ऑस्ट्रेलिया, एंटिगा-बरबूडा जैसे देश ब्रिटेन की रॉयल फैमिली के तहत शाही सिस्टम का लुत्फ ले रहे हैं.  

सऊदी अरब और ब्रिटेन के शाही परिवार की आन-बान और शान तो पूरी दुनिया ने देखी है. कई देश तो ऐसे हैं, जहां राजाओं के पास बेहिसाब अधिकार हैं. वे बेहद सख्ती के साथ लोगों पर राज करते हैं और जैसी चाहे सजा देते हैं. सऊदी अरब के शाही परिवार के पास अरबों की संपत्ति है. जबकि ब्रिटेन के शाही परिवार की संपत्ति करीब 530 मिलियन डॉलर बताई जाती है. उनके पास बकिंघम पैलेस समेत कई महल हैं. आइए अब आपको कुछ शाही परिवारों के बारे में बताते हैं. 

सबसे अमीर ब्रूनेई का शाही परिवार

ब्रूनेई के शाही परिवार का भौकाल ही अलग है. यह दुनिया का सबसे अमीर शाही परिवार है. इनकी संपत्ति 28 बिलियन डॉलर आंकी गई है. यहां के सुल्तान हस्सनल बोल्किया की उम्र 76 साल की है. उनके पास प्रधानमंत्री पद भी है. 15वीं सदी से ही बोल्किया परिवार का इस देश पर राज है. सुल्तान दुनिया के सबसे रईस लोगों में गिने जाते हैं. उनके राजमहल में 1776 कमरे हैं और 600 रोल्स रॉयस गाड़ियों का काफिला भी. 

सऊदी का शाही परिवार

गैस और तेल खदानों के कारण सऊदी के शाही परिवार की संपत्ति में बेहिसाब बढ़ोतरी हो रही है. अनुमान के मुताबिक, उनके पास 18 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. इसके अलावा कई राजमहल, प्राइवेट जेट, करोड़ों की पेंटिंग्स, लग्जरी कारें, यॉट भी हैं. 

थाईलैंड के राजा का अलग है स्वैग

थाईलैंड के किंग वजीरालोंगकोर्न की उम्र 70 साल है. उनके पास अपनी अलग सेना होने के साथ-साथ अकूत दौलत, ढेरों अधिकार और शाही महल हैं. थाईलैंड के शाही राजपरिवार के पास 16210 एकड़ की जमीन है और देश में 40 हजार संपत्तियों के रेंटल कॉन्ट्रैक्ट्स भी. 

यूरोप के राजाओं के ऐसे हैं ठाठ

सिर्फ ब्रिटेन, सऊदी और ब्रूनेई ही नहीं, अन्य शाही राजघरानों के ठाठ भी किसी से कम नहीं हैं. लग्जमबर्ग के ग्रैंड ड्यूक हेनरी के पास 4 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. वह अपनी पत्नी, 4 पोते-पोतियों और 5 बच्चों के साथ बर्ग कैसल में रहते हैं. इनका हॉलिडे होम फ्रांस में है. इस परिवार की सालाना कमाई तीन लाख डॉलर से ज्यादा है.   

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}