trendingNow12077346
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Heartbreaking Story : दो साल तक घर में अकेला रहा 9 साल का बच्चा, रोज जाता था स्कूल किसी को नहीं हुआ शक

France Nine Year Old Child News: सबसे पहले पड़ोसियों ने बच्चे के बारे में प्रशासन को खबर दी. बच्चे की मां को अदालत ने 18 महीने की जेल की सजा सुनाई है. 

Heartbreaking Story : दो साल तक घर में अकेला रहा 9 साल का बच्चा, रोज जाता था स्कूल किसी को नहीं हुआ शक
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jan 25, 2024, 10:54 AM IST

France News: एक लड़के की दिल दहला देने वाली कहानी ने फ्रांस के छोटे से शहर नेर्सैक (Nersac ) को झकझोर कर रख दिया है. एक मां ने अपने नौ साल के बेटे को अकेले रहने के लिए छोड़ दिया गया था. पिछले हफ्ते महिला को अपने बच्चे को अकेला छोड़ने के लिए 18 महीने जेल की सजा सुनाई गई.

बिना बिजली या हीटिंग वाला घर
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बच्चे को 2020 से 2022 तक फैमिली के अपार्टमेंट में अकेले रहने के लिए छोड़ दिया गया. बच्चे की मां अपने पार्टनर के साथ पांच किलोमीटर दूर रहती थी और कभी-कभार ही अपने बेटे से मिलने जाती था.  बच्चा अपनी मां तभी देख पाता था जब वह उसे खाना देने आती थी.

कठोर सर्दियों में बिना गर्म पानी के रहना
फ्रांसीसी पुलिस के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि नौ साल का बच्चा ज्यादातर समय पास की बालकनी से चुराए गए डिब्बाबंद सामान, केक और टमाटर खाकर अपना पेट भरता था.

स्थानीय मीडिया चारेंटे लिबरे के अनुसार, लड़का कभी-कभी अपार्टमेंट में बिजली और गर्म पानी के बिना रहता था. कठोर सर्दियों के महीनों का सामना करने के लिए वह कथित तौर पर खुद को कई कंबलों में लपेट लेता था.

किसी को ध्यान कैसे नहीं आया?
फ्रांसीसी मीडिया ने बताया कि उसके शिक्षकों को लड़के में कुछ भी असामान्य नहीं लगा क्योंकि वह हर दिन मुस्कुराते हुए स्कूल आता था और उसे एक अच्छा छात्र बताया जाता था.

इटालियन अखबार इल मेसागेरो ने नेर्सैक की मेयर बारबरा कॉट्यूरियर के हवाले से कहा, ‘वह मुस्कुरा रहा था, एक अच्छा स्टूडेंट था, हमेशा साफ-सुथरा और विनम्र रहता था... उसे देख ऐसा कोई संकेत नहीं मिलता था कि उसे छोड़ दिया गया था.’

साथ पढ़ने वाले दोस्तों को हुआ शक
बच्चे के साथ पढ़ने वाले दूसरे स्टूडेंट्स को सबसे पहले शक हुआ जब बच्चे ने उन्हें बताया कि वह खुद खाता है, अकेले स्कूल जाने के लिए बस लेता है और घर से बाहर नहीं जाता है.’

ये लड़के के पड़ोसी थे, जिन्होंने अंततः मेयर को इस बच्चे के बारे में जानकारी दी. पड़ोसी कभी-कभी उसे खाना दे देते थे.

मेयर को हुआ मां पर शक
BFMTV के अनुसार, ‘मेयर कॉट्यूरियर ने कहा, ‘मैं मई 2022 को बच्चे की मां से मिली थी. वह हमारे पास आई थी कि उसे पैसों की तंगी है और हमने उसे खाने के लिए चार वाउचर दिए, लेकिन उसने इसके बदले कुछ प्रोसेस्ड फूड प्रॉडक्ट्स ले लिए, जिससे मुझे शक हुआ.’ उन्होंने बताया, ‘कुछ निवासियों ने मुझे बताया कि एक बच्चा अकेला रहता है,  तब मैंने इन दोनों बातों में एक कनेक्शन देखा औरस्थानीय पुलिस और राष्ट्रीय पुलिस को इसकी जानकारी दी.

मां को 18 महीने जेल की सज़ा सुनाई गई
बच्चे की 39 वर्षीय ने अदालत में सभी आरोपों से इनकार किया. हालांकि जज को उसकी बातों को पर विश्वास नहीं हुआ और आदेश सुनाया कि महिला को 18 महीने जेल होगी, जिसमें से छह महीने वह इलेक्ट्रॉनिक ब्रेसलेट के साथ निगरानी में बिताएंगी.

बच्चे को 2022 में सोशल सर्विस की देखरेख में रखा गया था और एलेक्जेंड्रा की हिरासत खत्म होने के बाद बच्चे को एक पालक परिवार (Foster Family) को सौंप दिया गया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तब से मां ने बच्चे को केवल दो बार देखा है, जबकि लड़के का कहना है कि वह उसे नहीं देखना चाहता है.

 

(फोटो-प्रतीकात्मक)

Read More
{}{}