trendingNow11284719
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Barack Obama Reaction: बाइडेन के जांबाजों ने किया आतंक के आका जवाहिरी का अंत, जानें क्या बोले ओबामा?

Barack Obama ने अल कायदा के चीफ अल जवाहिरी की मौत पर प्रतिक्रिया दी है. अल जवाहिरी 31 जुलाई को काबुल में अमेरिका के ड्रोन स्ट्राइक में मारा गया. 11 साल पहले ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से अल जवाहिरी अल कायदा का चीफ था.  

Barack Obama Reaction: बाइडेन के जांबाजों ने किया आतंक के आका जवाहिरी का अंत, जानें क्या बोले ओबामा?
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 02, 2022, 02:17 PM IST

Al Zawahiri Killed: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अल कायदा के चीफ अल जवाहिरी की मौत पर प्रतिक्रिया दी है. अल जवाहिरी 31 जुलाई को काबुल में अमेरिका के ड्रोन स्ट्राइक में मारा गया. 11 साल पहले ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से अल जवाहिरी अल कायदा का चीफ था.  

जवाहिरी की मौत पर ओबामा ने कहा कि अफगानिस्तान में बिना युद्ध लड़े भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ा जा सकता है. जवाहिरी की मौत ने इसे साबित कर दिया. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, 9/11 हमले के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी अल जवाहिरी को आखिरकार 20 से ज्यादा साल बाद मारा गया.  

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जवाहिरी के मारे जाने का श्रेय राष्ट्रपति बाइडेन के नेतृत्व और खुफिया एजेंसियों के सदस्यों को जाता है, जो इसके लिए दशकों से काम कर रहे थे.  ओबामा ने कहा कि जवाहिरी की मौत इस बात का भी सबूत है कि अफगानिस्तान में युद्ध के बिना आतंकवाद को जड़ से खत्म करना संभव है और मुझे उम्मीद है कि यह 9/11 में मारे गए लोगों के परिवारों और अल कायदा के हाथों पीड़ित सभी लोगों को शांति का एक छोटा उपाय प्रदान देता है. 

तालिबान ने की मौत की पुष्टि

जवाहिरी, जो रविवार को काबुल में सीआईए द्वारा किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया, समूह की कमान संभालने से पहले वह बिन लादेन का शीर्ष डिप्टी था. तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ट्विटर पर हमले की पुष्टि की और इसकी निंदा की और इसे 'अंतर्राष्ट्रीय सिद्धांतों का स्पष्ट उल्लंघन' बताया. 

हालांकि, 2020 दोहा समझौता, जो पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन द्वारा अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की अत्यधिक आलोचना की गई थी, ने तालिबान को देश के भीतर आतंकवाद का मुकाबला करने का आह्वान किया.

खुफिया सूत्रों के अनुसार, जवाहिरी एक डॉक्टर और मिस्र के इस्लामिक जिहाद आतंकी समूह का संस्थापक भी था, जो बाद में अल कायदा में विलय हो गया.

विदेश विभाग के अनुसार, 71 वर्षीय को एफबीआई के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था और उसे पकड़ने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम था. मिस्र में जन्मे आतंकवादी ने 11 सितंबर, 2001 को आतंकवादी हमलों की साजिश रचने में मदद की और 1998 में तंजानिया और केन्या में अमेरिकी दूतावास बम विस्फोटों के साथ-साथ यमन में यूएसएस कोल पर 2000 के हमले के संबंध में वांछित था.

उसने सार्वजनिक रूप से आतंकवादियों से अमेरिका और पश्चिमी सहयोगियों पर हमला करने और नागरिकों का अपहरण करने का आग्रह किया था.दूतावास के बम विस्फोटों में 12 अमेरिकियों सहित 224 लोग मारे गए और 4,500 से अधिक लोग घायल हो गए.

यूएसएस कोल पर हुए हमले में 17 अमेरिकी नाविकों की मौत हो गई थी. हमलों के अन्य साजिशकर्ता, जिनमें बिन लादेन और मुहम्मद अतेफ शामिल हैं, पहले ही मारे जा चुके हैं. दूतावास में हुए बम धमाकों के सात अन्य संदिग्ध अमेरिकी जेलों में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}